आप भी हैं ‘Tea’ Lovers तो जान लें ये ज़रूरी बात

0
656

सर्दी हो या गर्मी Tea Lovers को चाय हर मौसम में मज़ेदार लगती है। सर्दी के मौसम में इसकी डिमांड कितनी हो जाती है ये कह पाना मुश्किल है। कड़ाके की ठंड में गरमा गरम Tea के अलावा कुछ अच्छा भी नहीं लगता है। कश्मीर के कहवा से लेकर मध्य भारत की मसाला चाय तक, देशभर में अलग-अलग Tea के फ्लेवर के लोग दीवाने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने-पीने की बाकी चीजों की ही तरह Tea पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। अगर आप भी Tea पीना पसंद करते हैं तो Tea का शौक रखने से पहले जान लें ये जरूरी नियम वरना हो सकते हैं कई गंभीर रोगों के शिकार।

जानें, Tea से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें

  • पूरे दिन में दो कप Tea का सेवन सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन इससे ज्यादा Tea का सेवन करने पर व्यक्ति की भूख मर जाती है और उसे नींद न आने की भी समस्या परेशान करने लगती है।
  • अक्सर लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद Tea पीने की आदत होती है। ऐसा करने से आपका शरीर खाने में मौजूद पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता है और शरीर को कई तरह के रोग घेरने लगते हैं। ध्यान रखें हमेशा भोजन और Tea के बीच में 1 घंटे का अंतर जरूर रखें।
  • रात को सोने से पहले जो लोग चाय पीते हैं, उन्हें नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए चाय में मौजूद कैफीन नींद विरोधक होता है।
  • खाली पेट चाय पीने से आंतों को नुकसान होता है। चाय पीने से पहले कुछ हल्का खाकर एक ग्लास गुनगुना पानी जरूर पी लें। ऐसा करने से व्यक्ति को गैस की शिकायत नहीं होती।
  • कभी भी खाली पेट चाय पीने की गलती न करें। ऐसा करने से आप गंभीर रोगों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति को गैस और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है।

यह भी पढ़ें – अचानक आए मेहमानों के लिए लंच में बनाएं ‘Stuffed Shimla Mirch’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है