आप भी ढूंढ रही है Matrimonial Site पर योग्य वर, तो ज़रूर पढ़ें ये ख़बर

0
235

बढ़ती उम्र और सिंगल इंसान, ये दो बातें ही किसी को तनाव देने के लिए काफी हैं। इस तनाव से एक ही शख़्स बचा सकता है वो है योग्य वर। घर वालों के ताने और समाज की बातें किसी को अंदर तक तोड़ ही देती हैं। ऐसे वक़्त में हर इंसान सहारा लेता है Matrimonial Site का और आपके इस भरोसे का फ़ायदा उठाते हैं ठग। Noida की Cyber Crime थाना पुलिस ने Matrimonial Site पर युवतियों से दोस्ती कर शादी करने का झांसा देकर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के नाइजीरियन ठग को गिरफ़्तार किया है।

आरोपी ने असम राइफल में तैनात महिला सिपाही को शादी का झांसा देकर 60 लाख रुपये ठग लिए थे। बता दें कि एसपी Cyber Crime त्रिवेणी सिंह ने बताया कि मेरठ के दौराला स्थित समौली रोड निवासी नेहा असम राइफल में सिपाही हैं। 3 मई 2021 को उनके पति का हार्टअटैक से देहांत हो गया था। परिजनों और रिश्तेदारों के कहने पर उन्होंने सितंबर 2021 में एक Matrimonial Site पर प्रोफाइल बनाई थी। प्रोफाइल देखकर संजय सिंह नाम के व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया। आरोपी ने बताया कि वह कनाडा का एनआरआई है।

आरोपी ने शादी करने का झांसा देकर विभिन्न बहानों से उनसे 60 लाख रुपये ठग लिए थे। Cyber Crime थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच के दौरान शुक्रवार को दिल्ली के वसंत कुंज किशनगढ़ से नाइजीरियाई के गरुबा गुलमजे को गिरफ्तार किया। गरुबा ने ही खुद को एनआरआई बताकर महिला सिपाही से 60 लाख रुपये ठगे थे। पुलिस ने उससे ठगी में इस्तेमाल लैपटॉप, सात मोबाइल, एक पासपोर्ट, अमेरिका की एफबीआई सहित 15 विदेशी एजेंसियों के फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं।

पुलिस के अनुसार, गिरोह पिछले तीन साल में देशभर की 500 से ज्यादा युवतियों को अपना शिकार बना चुका है। आरोपी 80 से 90 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं। पुलिस को ठग गरुबा के लैपटॉप व मोबाइल से करीब 366 युवतियों की जानकारी मिली है। आरोपी ने इन सभी के साथ ठगी की है। पुलिस उन बैंक खातों की भी जानकारी जुटा रही है, जिनमें आरोपी पैसे ट्रांसफर कराते थे। पूछताछ में पता चला है कि युवतियों को अपने जाल में फंसाने के बाद आरोपी विभिन्न बहानों से ठगी करता था। आरोपी शादी करने का झांसा देकर, बीमारी के बहाने और विदेश से महंगे उपहार भेजने सहित अन्य तरीकों से पैसे ऐंठता था। आरोपी फर्जी बैंक खातों में पीड़ितों से पैसे ट्रांसफर कराते थे।

पुलिस पूछताछ में ठग ने खुलासा किया कि उनके गिरोह के ठग विभिन्न Matrimonial Site पर फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं। प्रोफाइल पर किसी भारतीय युवक की फोटो लगाकर युवतियों से संपर्क करते हैं। फिर खुद को एनआरआई व्यापारी बताकर युवती को झांसे में लेकर शादी करने की बात करते हैं। युवतियों को भरोसे में लेने के बाद आरोपी विभिन्न बहानों से उनसे लाखों रुपये ठग लेते थे।

यह भी पढ़ें – Delhi में मच्छरों का लार्वा मिला तो भरना पड़ सकता है 50 हज़ार का जुर्माना

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है