आप भी देखते हैं Cooking Videos तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है मोटापा

0
644

आज कल हर चीज़ इतनी आसान हो गई है कि इंसान हर समस्या का समाधान गूगल पर तलाशने लगा है। एक वक़्त था जब नानी और दादी से खाना बनाने के नुस्खे पूछे जाते थे लेकिन अब तो कोई भी डिश बनानी हो तो फौरन ही You tube का सहारा लिया जाता है। भले ही वहां खुद की नानी या दादी न हो, लेकिन किसी दूसरे की दादी नानी खाना बनाती ज़रूर दिख जाती हैं। लेकिन ये Video आपको नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। ये सुनकर आपको थोड़ी हैरानी ज़रूर हो रही होगी लेकिन ये सच है।

अगर आप फूडी हैं तो आपको खाने-पीने के Videos देखना जरूर पसंद होगा। कुकिंग के शौकीन हैं तो भी तरह-तरह की डिशेज बनाने के लिए Videos देखते होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। बीते दिनों हुई एक स्टडी के मुताबिक, टेस्टी खाने के Videos देखने के बाद लोग ज्यादा खाने लगते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

University of Surrey (Surrey) में हुई एक रिसर्च में Volunteers को 3 में से एक टास्क चुनने को कहा गया- चीज रैप बनाएं, Video देखें जिसमें कोई चीज रैप बना रहा हो, या फिर किसी ऐक्टिविटी जैसे पेटिंग करने के बाद बना बनाया चीज रैप खाएं। इस शोध में यह पाया गया कि Video देखने वाले Volunteers ने तस्वीर पेंटिंग करने वालों से 14 परसेंट ज्यादा खाया। वहीं जिन्होंने अपना रैप बनाया था उन्होंने तस्वीर पेंटिंग करने वालों से 11 परसेंट ज्यादा खाया।

रिसर्च से यह नतीजा भी निकला कि जब खाना बनता देखते हैं तो आपके कई सारे सेंस काम करते हैं। इस तरह से दिमाग और बॉडी खाने के लिए पहले से तैयार हो जाते हैं। ऐसे में इंसान को तेज भूख लगने लगती है और वह ज्यादा खा लेता है। स्टडी का डेटा सामने आने के बाद यह सलाह दी गई कि फूड Videos देखने का सही तरीका यह है कि आप Healthy Food वाले Video देखें। इससे आप Healthy Food खाने के लिए मोटिवेट होंगे।

यह भी पढ़ें – मनमुताबिक घर पर बनाएं ‘Tomato Ketchup’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है