अगर आप भी लेते है इन बातों का Stress तो आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ

0
676

तनाव(Stress) एक ऐसा शब्द है जिसे जो इंसान ले लेता है तो समझ लीजिए उसने बीमारियों को न्योता दे दिया हो। Stress को हमेशा से ही मानव शरीर के लिए हानिकारक बताया गया है। अक्सर आपने सुना होगा कि Stress लेने से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है, उसका किसी से बात करने का मन नहीं करता, यहां तक कि वो अपने परिवार और दोस्तों से भी सही ढंग से बात नहीं करना चाहता। लेकिन कुछ बातों का Stress अगर कोई ले ले तो वो फिट रह सकता है।

जानें, कौनसी हैं वो बातें जिनका Stress लेना आपकी सेहत के लिए है अच्छा

खाना बनाने का Stress  एक अच्छा पौष्टिक भोजन न सिर्फ आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखता है बल्कि आपके Stress को भी दूर रखने में मदद करता है। इसलिए खाना बनाने के इस Stress को रोजमर्रा के जीवन में शामिल करके इसे अपनी हॉबी बनाएं और खुद को Stressऔर बीमारियों से दूर रखें।

सफाई करने का Stress – कोशिश करें कि खुद के साथ अपने आस-पास की जगह को भी साफ रखें। गंदा घर या अव्यवस्थित पड़ी चीजें व्यक्ति को डिप्रेशन में डाल सकती हैं। भले ही शुरूआत में आपको ये काम थोड़ा तनावपूर्ण लग सकता है लेकिन स्वच्छ वातावरण सकारात्मक सोच को जन्म देता है और आप Stress से दूर रहते हैं और आपका परिवार भी फिट रहता है।

एक्सरसाइज को बनाएं आदत – अक्सर कुछ लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है और वो सुबह उठने को ही बहुत बड़ा Stress बना लेते हैं। बता दें कि अगर आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज या मेडिटेशन करते हैं तो आपका शरीरिक स्वास्थ्य तो ठीक रहता ही है बल्कि आप मानसिक रूप से भी अच्छा महसूस करते हैं। खुद को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज ज़रूर करें।

पढ़ाई को आदत में करें शामिल – कुछ लोगों को पढ़ाई से बड़ी परेशानी होती है उन्हें लगता है कि कॉलेज लाइफ ख़त्म तो किताबों को अलविदा ही कह देना चाहिए लेकिन ये अच्छी बात नही है। कहावत है कि किताबें आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। खुद को Stress से दूर रखने के लिए अच्छी किताबें पढ़ने के लिए थोड़ा समय निकालें। भले ही आपको यह काम थोड़ा तनावपूर्ण लगे लेकिन यकीन मानिए किताबें पढ़ने का शौक हर किसी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस Stress को लेने से न सिर्फ आपकी विभिन्न विषयों के प्रति आपकी जानकारी बढ़ती है बल्कि आपकी सोच का दायरा भी व्यापक होता है।

सुबह जल्दी उठना – आमतौर पर लोगों को सुबह जल्दी उठना बेहद तनावपूर्ण लगता है। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो ये Stress लेने की आदत डाल लें। जरा सोचिए, सुबह जल्दी उठने से आप अपने पूरे दिन को अच्छे से व्यवस्थित कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके सभी जरूरी काम टाइम से पूरे होंगे और आप बिना बात का Stress लेने से बच जाएंगे।

यह भी पढ़ें – सावधान! आज से पीछे बैठते हुए Seat Belt न लगाने पर कटेगा चालान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है