Yogi सरकार की प्लानिंग, अब गांव के छात्रों की भी हो सकेगी Career Counseling

0
187

शहर के छात्रों को स्कूल में जो सुविधा मिलती है वैसी सुविधाएं गांव के छात्रों को नहीं मिल पाती। अब गांव में बैठे विद्यार्थी भी Career Counseling के लिए पेशेवर मदद ले सकेंगे। CM Yogi Adityanath सोमवार (5 सितम्बर) को माध्यमिक शिक्षा विभाग के Career Counseling के लिए Pankh Portal  का लांच किया।

Pankh Portal के साथ ही स्कूल मैपिंग का पोर्टल पहुंच, ऑनलाइन मॉनिटरिंग व स्कूल ग्रेडिंग का पोर्टल Pankh, ई लाइब्रेरी का पोर्टल प्रज्ञान भी लांच हो गया। Pankh Portal  को यूनिसेफ की मदद से बनाया गया है। इसमें UP Board का पंजीकरण नंबर और विषय डालने पर इससे संबंधित Career की गाइडेंस मिलेगी। इससे गांव-कस्बों के बच्चों को अपने विषय से संबंधित कई तरह के कॅरिअर की जानकारी मिलेगी। इसमें किस तरह के कोर्स किए जा सकते हैं और भविष्य में इसमें आगे बढ़ने की क्या संभावनाएं हैं, इसकी जानकारी भी मिलेगी।

CM Yogi Adityanath सोमवार को बेसिक शिक्षा के 10 शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया। वहीं इस कार्यक्रम में केजीबीवी की छात्राओं व दिव्यांग विद्यार्थियों को भत्ते का डीबीटी किया गया। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग के विभिन्न पोर्टलों, नए हाईस्कूल का शिलान्यास आदि भी किया।

UP Board ने अपनी व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने के लिए पांच पोर्टल तैयार किए हैं। स्कूलों की वस्तुस्थिति जानने के लिए पहचान पोर्टल भी लांच किया जाएगा। वहीं पहुंच पोर्टल के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों की मैपिंग की जानकारी मिल सकेगी। इससे नए स्कूलों को खोलने के लिए मदद ली जाएगी।

यह भी पढ़ें – Teacher’s Day 2022: जानें क्यों गुरु का दर्जा ऊपर वाले से भी बड़ा है

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है