Yogi सरकार Mumbai में खोलेगी अपना दफ्तर, जानें लोगों को क्या होगा फ़ायदा

0
129

काम के चलते न जाने कितने ही लोग एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। UP से भी कई लोग दूसरे शहरों में जाकर काम करते हैं ऐसे में Yogi Adityanath की सरकार ने UP के मुंबईकरों को बड़ी सौगात दी है। जल्‍द ही Mumbai में UP सरकार अपना दफ्तर खोलेगी। इसका मकसद Mumbai में रह रहे यूपी के निवासियों को अपने प्रदेश में निवेश करने के लिए माहौल देने, उनके हितों की रक्षा और उनकी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

UP सरकार के इस दफ्तर के जरिए असंगठित क्षेत्र के लाखों कामगारों के हितों की रक्षा भी की जाएगी। साथ ही Mumbai में नौकरी, व्‍यवसाय और अन्‍य काम करने वाले UP के लोगों को सहूलियत देने का काम भी किया जाएगा। यूपी में दोबारा प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने के बाद सीएम Yogi Adityanath प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में भ्रमण कर लोगों की समस्‍याओं के निदान के साथ ही दूसरे राज्‍यों में रहने वाले उत्‍तर प्रदेश के लोगों पर भी विशेष ध्‍यान दे रहे हैं। इसी के तहत Mumbai में UP सरकार का दफ्तर खोलने की योजना है। इसके तहत यूपीवासियों के लिए राज्‍य में ‘बिजनेस एनवायरमेंट’ और व्‍यवसाय प्रोत्‍साहन के उपाय भी तैयार करने का निर्णय लिया गया है।

Mumbai की 1 करोड़ 84 लाख जनसंख्या में लगभग 50 से 60 लाख उत्तर भारतीय मूल के लोग रहते हैं, जिनमें UP से आने वालों की संख्या सर्वाधिक है। यूपी सरकार के इस दफ्तर के जरिए अप्रवासी कामगारों के लिए यूपी में रोज़गार के नए अवसर पैदा करने की भी कोशिश की जाएगी। किसी आपदा के समय यह दफ्तर यूपी के लोगों की मदद का केंद्र बनेगा। गौरतलब है कि इस कार्यालय के माध्यम से उत्‍तर प्रदेश के उन तमाम निवासियों से जुड़ना संभव होगा जो या तो लंबे समय से Mumbai में नौकरी या व्यसाय के लिए रह रहे हैं, या वे, जो हर वर्ष रोजगार की तलाश में Mumbai जाते हैं और समय-समय पर उत्‍तर प्रदेश वापस आते हैं।

यह भी पढ़ें – लंबी जद्दोजहद के बाद Sri Lanka के PM ने दिया इस्तीफा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है