Yogi सरकार बढ़ाएगी Free Ration देने का समय, जानें कब तक उठा सकेंगे लाभ

0
193

UP में चुनाव से पहले तक Yogi सरकार Free Ration दे रही थी। ऐसा माना जा रहा था कि अब दोबारा सरकार बनने के बाद Free Ration मिलना बंद हो जाएगा। राज्य सरकार की Free Ration योजना के लिए खाद्य व रसद विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

PM Narendra Modi व CM Yogi Adityanath ने अपनी चुनावी रैलियों में Free Ration को बढ़ाने का ऐलान किया था। राज्य सरकार इस योजना को लोकसभा चुनाव यानी 2024 तक बढ़ा सकती है। प्रदेश में लगभग 15 करोड़ लाभार्थी हैं। हालांकि भेजे गए प्रस्ताव में अवधि का कोई जिक्र नहीं है, इसे सरकार की मंशा पर छोड़ दिया गया है। प्रस्ताव में महंगाई के बढ़ने के कारण Free Ration देने का जिक्र है।

अभी तक राज्य सरकार ने दिसम्बर से मार्च तक Free Ration दिया है। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है। इसके लिए कार्डधारकों से दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये किलो चावल के लिए लिया जाता है लेकिन अब राज्य सरकार इसका खर्चा खुद वहन करेगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार में इस बात पर मंथन चल रहा है कि इस योजना को लोकसभा चुनाव तक बढ़ाया जाए। वहीं योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। फिलहाल माना जा रहा है कि छह-छह महीने के लिए योजना का ऐलान किया जाएगा। इसमें सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले Ration यानी गेहूं व चावल के अलावा एक लीटर तेल, एक किलो चना नमक भी देगी।

यह भी पढ़ें – UP में जमकर मनेगी Holi, तीन दिन के बाद खुलेंगे सरकारी दफ्तर, स्कूल और बैंक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है