Home Career नेत्रहीन बच्चों को पढ़ाई के लिए टॉकिंग Tablet देगी Yogi सरकार

नेत्रहीन बच्चों को पढ़ाई के लिए टॉकिंग Tablet देगी Yogi सरकार

0

चुनाव से पहले पार्टियां लैपटॉप, Tablet आदि चीज़ें छात्रों को बांटती हैं लेकिन इस बार CM Yogi Adityanath की अगुआई वाली राज्य सरकार ने UP के 14 जिलों के 1200 से ज्यादा नेत्रहीन छात्रों को पढ़ाई के लिए टॉकिंग Tablet देने की तैयारी कर रही है।

यूनिसेफ की पहल पर राज्य के 14 जिलों में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले 1206 नेत्रहीन बच्चों को Tablet दिये जाएंगे। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान की अपर परियोजना निदेशक डा सरिता तिवारी द्वारा आदेश जारी कर दिया है। नेत्रहीन छात्रों को पढ़ाई में आने वाली बाधा को देखते हुए उन्हें टॉकिंग Tablet देने का फैसला लिया गया है।

टॉकिंग Tablet कोई मदद से पूरी तरह से नेत्रहीन बच्चे भी इससे सुन कर पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही नेत्रहीन छात्रों को टॉकिंग Tablet से पढ़ाई के लिए इन 14 जिलों में 125 स्पेशल एजुकेटर भी तैयार किए जाएंगे। राज्य के जिस ब्लॉक के बच्चों को ये Tablet दिया जाएगा वहां के डाटा एंट्री ऑपरेटर व नोडल टीचर को भी प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि इसका पूरा लाभ बच्चों को मिल सके। जिला समन्वयक समेकित शिक्षा इसके प्रभारी होंगे। बता दें कि जिन 14 जिलों का चयन किया गया है उनमें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, लखनऊ, हरदोई, श्रावस्ती, लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर व उन्नाव शामिल हैं।

ये सभी Tablet मंडलायुक्त या जिलाधिकारी की मौजूदगी में वितरित किए जाएंगे। इन Tablet का स्वामित्व दिव्यांग विद्यार्थी का होगा। इनकी वारंटी तीन वर्ष की होगी। यदि वारंटी के बाद ये खराब होंगे तो उसे ठीक कराने की जिम्मेदारी जिला परियोजना कार्यालय की होगी। इन पर लर्निंग मैटीरियल अपलोड करने की जिम्मेदारी SCERT की होगी। इससे विद्यार्थियों के ज्ञान का आकलन भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Congress की जो हालत है, जनता उनको नकार देगी:Akhilesh Yadav

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version