खेल में महिलाएं न रह जाएं पीछे, महिला एथलीट्स को Yogi सरकार देगी 5 लाख रुपये

0
179

महिलाएं भी अब घर से निकल कर कुछ करना चाहती हैं जिसमे उनको अब Yogi सरकार मदद करने जा रही है। उत्तर प्रदेश में महिला खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी खेल प्रतिभा को आगे लाने के लिये Yogi सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में 500 करोड़ रुपये की लागत से ‘स्टेट टैलेंट सर्च एंड डेवलपमेंट स्कीम’ शुरू करेगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार(20 मार्च) को दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत महिलाओं में छुपी खेल प्रतिभा की खोज कर उसमें निखार लाया जाएगा। इसके लिए योजना के तहत चुनी गई महिला एथलीट्स को पांच लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बता दें कि Yogi सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में महिला खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता प्रदान करते हुए 19 जनपदों में 16 विभिन्न खेलों के प्रशक्षिण के लिए 890 खिला‍ड़ि‍यों को तमाम तरह की मदद कर प्रोत्साहित किया गया था।

खेलो इंडिया अभियान के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल से जुड़ी ढांचागत सुविधाओं का सृजन किया जा रहा है। ‘खूब खेलो, खूब पढ़ो’ पखवाड़े के दौरान प्रदेश में 186 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। खिलाड़ियों को ‘खेल किट’ देने के लिए दी जाने वाली 1000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया है। इसके तहत प्रदेश के 18 खिलाड़ियों को 55.98 लाख रुपये की राशि दी गई। मेरठ में ‘स्पोर्ट यूनिवर्सिटी’ की स्थापना, प्रदेश के खिलाड़ियों की प्रतिभा को उचित मंच देने की दिशा में सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने दलील दी कि Yogi सरकार की इस कवायद का मकसद महिलाओं के लिए व्यापक पैमाने पर सकारात्‍म‍क बदलावों की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाना है। इसके तहत ‘खेलो इंडिया अभियान’ के तहत प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से 37 नए स्‍टेडियम बनाए जा रहे हैं। इससे युवाओं की खेल प्रतिभाओं को निखारने में प्रोत्‍साहन मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें – महंगा हुआ Diesel, 25 रुपये प्रति लीटर का हुआ इज़ाफ़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है