Yogi सरकार E- Library Portal के ज़रिए छात्रों तक पहुंचाएगी किताबें

0
146

छात्रों को पढ़ने के लिए वक़्त पर किताबें मिल जाएं तो उनका भविष्य संवर जाता है। यूपी में Yogi सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने के क्रम में छात्रों तक अध्ययन सामग्री को आसानी से उपलब्ध कराने के लिये E- Library Portal शुरू कर रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी बयान के अनुसार शिक्षा विभाग की 100 दिनों की कार्ययोजना के मुताबिक E- Library Portal की मदद से किताबों तक छात्रों की पहुंच आसान होगी और छात्र कहीं भी रहकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

E- Library Portal पर सम सामायिक और सन्दर्भ सामग्री उपलब्ध रहेगी। इसके माध्यम से सतत अध्ययन सुविधा मिलने के कारण लगभग 30 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। बता दें कि यूपी सरकार द्वारा विकसित किये जा रहे E- Library Portal के माध्यम से छात्र कहीं भी कभी भी अध्ययन से संबंधित अपनी समस्याओं का समाधान या प्रश्नों के उत्तर अपने मोबाइल फोन और टैबलेट पर पा सकेंगे।

E- Library Portal विकसित करने से जुड़े जानकारों का दावा है कि शिक्षा को मनोरंजक तरीके से छात्रों तक पहुंचाने के लिये E- Library उपयोगी साबित होगी। इससे शिक्षा के स्तर में बढ़ोत्तरी तो होगी ही साथ ही Digital Educationको एक नया आयाम हासिल होगा।

यह भी पढ़ें – MBBS के छात्रों को सिर्फ इस जगह से करनी होगी Internship, कहीं और से करने की अनुमति नहीं

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है