Home India Yellow Alert in Delhi : आप भी करते हैं Metro से सफर,...

Yellow Alert in Delhi : आप भी करते हैं Metro से सफर, तो कल से जल्दी घर से निकलें

0

एक बार फिर से Corona virus ने अपनी रफ़्तार तेज़ कर दी है। Covid -19 के बढ़ते मामलों के बीच Delhi Disaster Management Authority (DDMA) ने मंगलवार(28 दिसंबर) को स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों, जिम और स्पा को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया और दुकानों और सार्वजनिक परिवहन के कामकाज पर कई तरह की पाबंदियां लगा दीं गई हैं।

Graded Response Action Plan (GRAP) के तहत मंगलवार को Yellow Alert जारी कर दिया गया है। Yellow Alert के तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक Night Curfew रहेगा। इसके साथ ही Delhi Metro, रेस्तरां, बार 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे। सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए गए हैं।

Yellow Alert प्रतिबंधों के तहत गैर-आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की दुकानें, प्रतिष्ठान और मॉल ऑड-ईवन फॉर्मूले के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे। सोमवार रात से लगाए गए Night Curfew का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है और अब यह रात 10 बजे से शुरू होगा। DDMA द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू अगले आदेश तक लागू रहेगा।

इसके साथ ही शादी और अंत्येष्टि में 20 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति होगी, जबकि सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और त्योहार के आयोजनों से संबंधित अन्य सभी प्रकार के जमावड़े पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही, Delhi Metro अपनी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत पर चलेगी, जबकि ऑटो-रिक्शा और कैब में दो यात्री सवार हो सकते हैं। जीआरएपी का कहना है कि छूट प्राप्त श्रेणी के यात्रियों के साथ बसें भी क्षमता के 50 प्रतिशत पर चलेंगी।

Yellow Alert प्रतिबंध यह निर्धारित करता है कि 50 प्रतिशत विक्रेताओं के साथ प्रति क्षेत्र केवल एक साप्ताहिक बाजार को खोलने की अनुमति होगी। सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता वाले रेस्तरां की अनुमति होगी, जबकि बार भी उसी क्षमता के साथ संचालित हो सकते हैं, लेकिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक। इसके अलावा, सिनेमा हॉल, बैंक्वेट हॉल, स्पा, जिम, आउटडोर योग गतिविधि, मनोरंजन पार्क, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को Yellow Alert जारी होने पर अनुमति नहीं दी जाएगी।

निजी ऑफिस 50 प्रतिशत तक कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं। दिल्ली सरकार के कार्यालयों में भी, कुछ श्रेणी के अधिकारियों को छोड़कर, शेष कर्मचारियों में से केवल आधे को ही Yellow Alert के तहत अनुमति दी जाएगी। धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन विजिटर्स की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, पार्क और उद्यान खुल सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Delhi में Covid -19 संक्रमण के मामले बढ़ने पर आज कहा कि दिल्ली में Yellow Alert जारी किया गया है और कुछ पाबंदियां भी बढ़ाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने एक हाई लेवल मीटिंग में Covid -19 स्थिति की समीक्षा करने के बाद कहा कि Delhi में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर लोगों में बीमारी के हल्के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें – जल्दी करें, इस तरह लगवाएं बच्चों को Corona Vaccine 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version