जानलेवा न बन जाए Yamuna का पानी, इसमें बेहिसाब बैक्टीरिया करते हैं वास

0
205

बीमारी कभी कह कर नहीं आती बावजूद इसके सावधानी बरतना हमारा फ़र्ज़ है। भले ही Delhi Government ने अगले तीन साल में Yamuna को साफ करने का लक्ष्य निर्धारित किया हो, लेकिन फिलहाल हालत बेहद ख़राब है। Delhi Pollution Control Committee (DPCC) द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक Yamuna के पानी में स्वीकृति सीमा से सात लाख गुना ज़्यादा फेकल कोलीफॉर्म यानी मल में पाया जाने वाला बैक्टीरिया है।

Delhi में प्रवेश करते समय यमुना का पानी कुछ हद तक साफ रहता है। पल्ला क्षेत्र में पानी में बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड (BOD) का स्तर स्वीकृत सीमा के अंदर है, लेकिन इसके बाद से ही Yamuna में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जाता है। डीपीसीसी द्वारा वर्ष 2021 जून में तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक ओखला बैराज पर यमुना के पानी में फेकल कोलीफार्म की मात्रा स्वीकृत सीमा से सात लाख गुना ज़्यादा है।

सामान्य तौर पर यदि पानी में फेकल कोलीफार्म प्रति 100 मिलिलीटर में 500 तक होता है, परंतु 100 मिलीलीटर में फेकल कोलीफार्म की अधिकतम सीमा 2500 है। रिपोर्ट बताती है कि Delhi में किसी भी जगह पर फेकल कोलीफार्म की मात्रा निर्धारित सीमा से कई गुना ज्यादा है। ओखला बैराज पर इसका स्तर सर्वाधिक है।

Yamuna की सफाई को लेकर वन अनुसंधान संस्थान देहरादून की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली से गुजरने के दौरान Yamuna सर्वाधिक प्रदूषित होती है। खासतौर पर दिल्ली से गुजरने वाला 22 किलोमीटर का हिस्सा सबसे ज्यादा प्रदूषित होता है। नदी में होने वाला 80 फीसदी प्रदूषण इसी 22 किलोमीटर के हिस्से में बहाया जाता है।

दिल्ली जैव विविधता कार्यक्रम के वैज्ञानिक प्रमुख डॉ. फैयाज ए खुदसर बताते हैं कि फेकल कोलीफार्म पानी की गुणवत्ता को बहुत ज़्यादा ख़राब कर देता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, खुले नालों के जरिए यमुना के पानी में बड़ी तादाद में घरों का सीवरेज आकर गिरता है। इसी के जरिए मल-मूल और तमाम किस्म के रसायन भी Yamuna में पहुंच जाते हैं। यह जलीय जीवन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। Yamuna के पानी में आक्सीजन की मात्रा भी इतनी नहीं होती कि पानी में मौजूद सूक्ष्म जीव इन्हें क्षरित कर सकें।

यह भी पढ़ें – इस फॉर्मूले से देश का हर ग़रीब बन जाएगा अमीर : CM Kejriwal

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है