Delhi में ख़तरे का निशान पार गई Yamuna, जारी हुआ बाढ़ का अलर्ट

0
210

एक तरफ गर्मी से Delhi वाले परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ Delhi में Yamuna नदी ख़तरे के निशान 205.30 को पार कर गई है। शुक्रवार(12 अगस्त) शाम 4 बजे जलस्तर 205.33 मीटर से अधिक दर्ज किया गया। ख़तरे को देखते हुए प्रशासन निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटाने के लिए योजना तैयार कर रहा है।

Delhi बाढ़ नियंत्रण कक्ष की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शुक्रवार शाम 4 बजे Yamuna नदी का जलस्तर 205.38 मीटर तक जा पहुंचा। इससे पहले विभाग की ओर से गुरुवार रात को चेतावनी जारी की थी। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक, पुराने रेलवे पुल पर शुक्रवार सुबह 8 बजे जलस्तर 203.86 मीटर था, जो अपराह्न 3 बजे तक बढ़कर 205.29 मीटर हो गया। इससे पहले पिछले साल 30 जुलाई को Yamuna का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था और पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर 205.59 मीटर तक पहुंच गया था।

Delhi में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित की जाती है जब Yamuna नगर स्थित हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा एक लाख क्यूसेक को पार कर जाती है। एक अधिकारी ने कहा कि इसी के साथ डूब क्षेत्र और बाढ़ संभावित इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाता है। शुक्रवार शाम तक हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी Delhi पहुंचना शुरू हो गया। शनिवार तक Yamuna का जलस्तर और बढ़ने के आसार हैं।

Delhi में बाढ़ की चेतावनी तब घोषित की जाती है जब Yamuna नगर स्थित हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जाने वाले पानी की मात्रा एक लाख क्यूसेक को पार कर जाती है। शुक्रवार शाम तक हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी Delhi पहुंचना शुरू हो गया। शनिवार तक Yamuna का जलस्तर और बढ़ने के आसार हैं। बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा जारी चेतावनी में सभी सेक्टर अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी गई।

बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा जारी चेतावनी में सभी सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में निगरानी रखने और नदी तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों को चेतावनी देने के लिए आवश्यक संख्या में त्वरित कार्रवाई बलों की तैनाती जैसे संवेदनशील बिंदुओं पर आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी गई।

यह भी पढ़ें – Laal Singh Chaddha का हाल देखकर Kareena Kapoor ने दर्शकों से की रिक्वेस्ट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है