Cheating करने का ऐसा जुगाड़ पहले नहीं देखा होगा, लोगों ने दे डाली म्यूज़ियम में रखने की दी सलाह 

0
148

आपने अक्सर नकल(Cheating) करने के बारे में सुना होगा, कभी कभार नक़ल की भी होगी। इसके पीछे वजह साफ़ है। दरअसल स्कूल में मन से पढ़ाई नहीं करने के बाद छात्रों के सामने परीक्षा के समय मुश्किल खड़ी हो जाती है। ऐसे में वो Cheating का सहारा लेते हैं। जब तैयारी अधूरी रह जाती है तो फिर उनका पूरा ध्यान नकल कैसे किया जाए इस पर चला जाता है। वैसे तो आप नकल करने के अब तक कई तरीकों को बारे में देख और सुन चुके होंगे लेकिन आज हम आपके एक ऐसे मामले के बारे में बताने जा रहा है कि जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

आज कल के वक़्त में परीक्षा में दो छात्रों के बीच की दूरी इसलिए ही अधिक रखी जाती है दोनों एक दूसरे से बात न करें और Cheating को रोका जा सके। जैसे-जैसे नियम कड़े होते हैं वैसे-वैसे छात्र भी हर दिन नकल करने का नया ट्रिक निकाल लेते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसा ही Cheating करने का नया ट्रिक वायरल हो रहा है। जिसमें स्पैनिश लॉ के छात्र ने Cheating करने के लिए अपने पूरे नोट्स को ग्यारह पेन पर लिख लिया और कॉलेज पहुंचकर नकल करना शुरू कर दिया। हालांकि, समय रहते उसकी यह चालाकी पकड़ी गई।

पेन पर बारीक अक्षरों में जवाब को लिखना कोई मामूली बात नहीं है। वो भी 11 पेनों पर लिखने में छात्र को घंटों का समय लगा होगा। हालांकि, छात्र की Cheating करने की चाल सफल नहीं हो पाई। ट्वीट पर कई सारे यूजर्स कमेंट भी किए हैं। कुछ ने नकल करने वाले को महान बताया है। कई लोगों ने चुटकी लेते हुए नकल में पकड़ी गई पेन को संग्रहालय में प्रदर्शन करने की भी सलाह दी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर प्रोफेसर Yolanda De Lucchi ने दो तस्वीर शेयर की है। जिसमें दिखा गया है कि Cheating करने क लिए छात्र कैसे-कैसे ट्रिक अपना रहे हैं। वायरल हो रही तस्वीर में कुल 11 पेन दिख रहे हैं। सब पर परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का जवाब लिखा गया है। हैरानी तो इस बात को लेकर हो रही है कि छात्र ने जितनी मेहनत से पेन पर नोट्स लिखा होगा उतने में तो वो उसे याद कर सकता था।

यह भी पढ़ें – अब RIMC कैडेट के रूप में लड़कियों की भी एंट्री शुरू

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है