दुनिया के सबसे ‘गंदे’ आदमी का निधन, 50 सालों से न नहाया, न अच्छा खाया पिया

0
254

दुनिया में न जानें कितनी ही ऐसी चीज़ें हैं जो बहुत ख़ास होती हैं इसलिए ही शायद उन्हें याद रखा जाता है। कुछ चीज़ें पूरी दुनिया में चर्चित होती हैं। लेकिन कभी कभी कुछ ऐसा होता है जिसे दुनिया में फेमस होने में देर नहीं लगती। दुनिया का फेमस फल, सब्ज़ी आदि चीज़ें आपने सुनी होंगी लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे गंदे आदमी के बारे में सुना है। ज़रा सोच कर देखिए अगर आप एक या दो दिन नहीं नहाते तो क्या होता है? आपको बहुत ही गंदा फील होने लगता है। शरीर से बदबू आने लग जाती है और पसीने से आपको बैचेनी होने लगती है। जब 2-3 दिन में ही व्यक्ति का ऐसा हाल होने लगता है, तो सोचिए 50 साल न नहाने पर किसी को कैसे लगता होगा? दुनिया का सबसे ‘गंदा’ आदमी माने जाने वाला व्यक्ति शायद ऐसा नहीं सोचता था। हाल ही में ईरान के निवासी अमौ हाजी का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। हाजी ईरान के दक्षिणी प्रांत फारस में रहते थे। माना जाता है कि उन्होंने 50 साल बिना नहाए गुजार दिए थे। इस लम्बे अरसे के दौरान कई लोगों ने उन्हें नहलाने की बहुत कोशिश की, लेकिन उन्होंने साफ इंकार कर दिया।

रिपोर्ट्स की मानें, तो अमौ के बचपन में कुछ ऐसा हादसा हुआ था, जिसकी वजह से उनका विश्वास नहाने पर से उठ गया था। उन्हें लगता था कि अगर वे नहाएंगे, तो उनकी मौत हो जाएगी। इसी कारण से अमौ का मन कभी भी नहाने का नहीं किया। 50 सालों से न नहाने के कारण उनके शरीर पर मैल, धूल-मिट्टी और गंदगी की मोटी परत जम गई थी। उनके शरीर से बदबू भी आती थी।

दुनिया से कटकर अमौ हाजी अकेले रहना पसंद करते थे। अमौ एक गड्ढे में ईंटों की बनाई झोपड़ी में रहा करते थे। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कई साल से न नहाने की वजह से हाजी का शरीर सड़ता जा रहा था। उनके शरीर में कई बैक्टीरिया ने घर बना लिया था।

अमौ की मौत की बात करें, तो कुछ महीनों पहले गांव वालों ने अमौ को नहलाया था। ईरान की न्यूज एजेंसी के अनुसार, नहाने के कुछ दिन बाद ही वह बीमार हो गया और बीते रविवार(23 अक्टूबर) को उसकी मौत हो गई। ऐसे में माना जा सकता है कि अचानक बॉडी टेम्परेचर बदलने से उनकी तबियत बिगड़ गई हो। हालांकि, स्पष्ट तौर पर कुछ भी कहा नहीं जा सकता।

अमौ की खाने-पीने की पसंद सुनकर शायद आपको उल्टी आ सकती है। 2014 में तेहरान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में हाजी ने बताया था कि उसका पसंदीदा खाना पॉर्क्यूपाइन है। अमौ सड़क किनारे मरे हुए जानवरों का मांस खाते थे और खूब सारा गंदा पानी पीते थे।

यह भी पढ़ें – CM Kejriwal ने की PM Modi से अपील, नोट पर हो लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है