World Population Day 2022 : गांवों में अभी भी लोगों को अधिक जागरूक करने की है ज़रुरत

0
1050

11 जुलाई को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दुनिया भर में World Population Day (विश्व जनसंख्या दिवस) मनाया जा रहा है। World Population Day मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

World Population Day पर लोगों को परिवार नियोजन, लैंगिक समानता और मानवाधिकार के बारे में बताया जाता है। इस दिन कई जगहों पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। इनमें जनसंख्या बढ़ोतरी के चलते होने वाली समस्या को लेकर लोगों को आगाह किया जाता है। बता दें कि विश्व जनसंख्या दिवस 1989 से ही मनाया जा रहा है।

इस दिन लोगों को परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, मानवाधिकार और मातृत्व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है। World Population Day के दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें जनसंख्या वृद्धि की वजह से होने वाले खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस दिन की शुरुआत, संयुक्त राष्ट्र संघ के विकास कार्यक्रम के तहत हुई और इसके बाद सारे देशों में World Population Day मनाया जाने लगा। आज भी गैरकानूनी होते हुए भी देश के कई पिछड़े इलाकों में बाल विवाह की परंपरा है। यही कारण है कि कम उम्र में ही महिलाएं मां बन जाती हैं। जो कि बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए घातक है। रूढ़िवादी समाज में आज भी लड़के की चाह में पुरुष, परिवार नियोजन अपनाने को तैयार नहीं होते। कई बार महिलाओं पर लड़का पैदा करने का दबाव ज्यादा होता है और इसकी वजह से कई महिलाओं को मार भी दिया जाता है।

इन सब बातों के अलावा, लड़कियों को शादी से पहले गर्भ निरोधक के उपाय संबंधित जानकारी नहीं दी जाती है। दरअसल, जनसंख्या बढ़ने की कई वजहों में गरीबी और अशिक्षा के मुद्दे भी शामिल हैं। अशिक्षा की वजह से लोग परिवार नियोजन के महत्व को नहीं समझते और मातृत्व स्वास्थ्य एवं लैंगिक समानता के महत्व को कमतर आंकते हैं। जनसंख्या बढ़ने से बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ती है।

शिक्षा एक ऐसी चीज़ है जो लोगों को सही गलत का ज्ञान कराती है। शिक्षा के स्तर बढ़ने और लोगों में जागरूकता अभियान के प्रचार और प्रसार से जनसंख्या वृद्धि को रोका जा सकता है। इसलिए कोशिश यही होनी चाहिए कि लोगों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए जागरूक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – जानें कैसे, नाम का भाग्य पर पड़ता है गहरा असर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है