World Chess Championship : फ्रांस को हराकर शतरंज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

0
178

स्पोर्ट्स की बात होती है तो सभी के ज़हन में क्रिकेट का ही नाम आता है लेकिन ऐसा नहीं है। Chess (शतरंज) भी काफी लोगों की पसंद बन रहा है। इन दिनों काफी लोगों की नज़रे World Chess Championship पर लगी हुई हैं। भारत ने टाईब्रेकर तक चले मुकाबले में फ्रांस को पराजित करके फिडे विश्व टीम Chess Championship के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

पहले दोनों मुकाबलों में दोनों टीम बराबरी पर रही, जिसके बाद ब्लिट्ज टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें भारत ने 2.5-1.5 के अंतर से जीत दर्ज की। भारत की जीत के नायक निहाल सरीन और एस एल नारायणन रहे, जिन्होंने क्रमश: जूल्स मौसर्ड और लॉरेंट फ्रेसिनेट को हराया।

भारत के शीर्ष खिलाड़ी विदित गुजराती ने फ्रांसीसी स्टार मैक्सिम वाचियर लाग्रेव को 45 चाल में बराबरी पर रोका, जबकि के शशिकिरण को मैक्सिमे लेगार्ड ने 55 चाल में पराजित किया। ऐसे में सरीन और नारायणन की जीत से भारत आगे बढ़ने में सफल रहा। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला उज़्बेकिस्तान से होगा। उज्बेकिस्तान ने यूक्रेन को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।

इससे पहले शुरुआती मुकाबले में गुजराती ने लाग्रेव को जबकि नारायणन ने फ्रेसिनेट को हराया। सरीन और शशिकिरण ने अपनी बाजियां ड्रॉ खेली जिससे भारत ने यह मुकाबला 3-1 से जीता। फ्रांस ने हालांकि दूसरे मुकाबले में इसी अंतर से जीत दर्ज करके मैच को टाईब्रेकर तक खींचा। वहीं दूसरे मुकाबले में लाग्रेव ने गुजराती को जबकि फ्रेसिनेट ने नारायणन को हराया। सरीन और शशिकिरण ने फिर से अपनी बाजियां ड्रॉ खेली। अन्य मुकाबलों में स्पेन ने अज़रबैजान और चीन ने पोलैंड को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां यह दोनों टीम आमने-सामने होंगी।

यह भी पढ़ें – Air India ने क्रू मेंबर्स के लिए जारी की गाइडलाइन,बिंदी का साइज़ और चूड़ियों की संख्‍या भी निर्धारित

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है