बढ़ती Age से न घबराएं महिलाएं, इस तरह रखें खुद का ख्याल

0
1448

जिसने जन्म लिया है वो बचपन से बुढ़ापे की तरफ जाएगा। ये एक सत्य है, जिसे हर इंसान जानता है लेकिन अधिकांश महिलाएं बढ़ती उम्र(Age) से घबरा जाती हैं और खुद का ख्याल नहीं रखती हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र से घबराने की ज़रुरत नहीं है। आपकी थोड़ी सी केयर आपको फिट रख सकती है।

अब पहले जैसा वक़्त नहीं रहा, जब महिलाएं सिर्फ घर पर ही रहती थीं। आज हर महिला घर से बाहर निकल कर पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम कर रही है साथ ही साथ वो घर भी संभालती है। बदलते वक़्त में बदलती हुई जीवन शैली का असर सभी के जीवन पर दिखाई पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ- साथ हमारा शरीर बीमारियों से ध्वस्त हो जाता है। जिसका सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा और सेहत पर पड़ता है। जैसे- जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे वैसे हमें और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

40 की उम्र पार करते ही महिलाओं को तनाव, एनीमिया, घुटने और मांसपेशियों आदि के दर्द से जूझना पड़ता है। जिसकी वजह से महिलाएं शारीरिक तौर पर कमज़ोर हो जाती हैं और थोड़ा सा काम करने के बाद ही खुद को थका हुआ पाती हैं। इसके साथ ही उनको घबराहट, बेचैनी और आत्म-विश्वास भी घटता हैं। इस बढ़ती हुई Age में खुद का ख्याल रखने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगें जिससे आपको अपनी त्वचा और सेहत का ख्याल रखने में आसानी होगी।

बढ़ती Age में ऐसे रखें खुद का ख्याल 

एक Age के बाद अक्सर महिलाएं छोटी- छोटी चीज़ों का तनाव लेती हैं, जिसकी वजह से अक्सर उनमें चिड़चिड़ापन बना रहता है। इसके लिए योगा व मेडिटेशन सबसे ज़्यादा फायदेमंद है।

अक्सर देखने में आता हैं कि महिलाएं एक वक़्त के बाद खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं या ज़रूरी नहीं समझतीं हैं। महिलाएं अक्सर वही काम करती हैं, जिससे उनके परिवार का फायदा होता है, लेकिन ध्यान रहे महिलाओं को खुद पर ध्यान देना बहुत ज़रुरी हैं, इसके लिए ये ज़रुरी हैं की महिलाएं वो काम करें जिसमें उनका मन लगे। खास कर संगीत सुनना भी आपके दिमाग को शांत करने का काम करता हैं। इसलिए काम करते वक़्त संगीत को अवश्य सुनें जिससे आपका ध्यान बंधेगा।

Age के बढ़ाव के साथ-साथ शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होने लगती है। विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन आदि चीज़ों की कमी होने लगती है। इसलिए आपको अपने डाइट के उपर ध्यान देना बहुत ज़रुरी हैं। इसलिए आप ऐसा आहार लें जिससे आपके शरीर को पौष्टिक तत्व मिलेंगे। आहार में हरी सब्जियाँ, फल, फलों का रस, दूध आदि ऐसे आहार का सेवन करें जिससे आपके शरीर को पोषण मिलें।

Age के बढ़ाव के मुताबिक आपको अपने भोजन में ज्यादा तेल व मसालों का सेवन कम करना है और कम से कम मात्रा में ही इनका इस्तेमाल करना है, ताकि आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहे और शरीर के अंगों को कार्य करने में ज़्यादा मेहनत न करना पड़े।

40 की Age में अक्सर महिलाओं में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैल्शियम की कमी, थायराइड आदि का खतरा बढ़ जाता हैं, इसलिए महिलाओं के लिए रूटीन चेकअप अनिवार्य है।

इस Age में पहुंचने के बाद महिलाओं का आत्म-विश्वास अक्सर कम हो जाता हैं। इसलिए सबसे पहले आप खुद को मोटिवेट करने के लिए अच्छी किताबें पढ़ें जिससे आपका मन तरो- ताज़ा होगा। एक तरफ कहा जाता है कि बढ़ती Age में हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं लेकिन ऐसा नहीं है। उम्र कोई भी हो अगर आप अपना ख्याल नहीं रखेंगी तो आपको कम उम्र में हेल्थ प्रोब्लेम्स हो सकती हैं, इसलिए अपने खान पान का और सोने का खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें – बच्चों को नहीं पसंद है पालक की सब्ज़ी तो उनके लिए बनाएं Palak Kabab

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है