Karva Chauth: पति की लंबी आयु के लिए पत्नियां ऐसे करें पूजा, जानें महत्व

0
944

Karva Chauth जिसकी मान्यता है कि इस दिन पत्नी अपने पति के लंबी उम्र के लिए करवा माता का व्रत करती हैं। Karva Chauth का व्रत इस बार 24 October को पड़ रहा है, यह व्रत से पति और पत्नी की बीच रिश्तो में गहराई वाला व्रत है। Karva Chauth की तैयारी एक-दो दिन पहले से ही होने लगती है। इस व्रत के लिए सारी पूजन सामग्री को इकट्ठा करके घर के मंदिर में रख लें। Karva Chauth का व्रत महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए रखती है। Karva Chauth का व्रत केवल सजने संवरने का ही पर्व नहीं है, बल्कि करवा माता में पूरी तरह से आस्था रखकर अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त करने का यह त्यौहार है।

Karva Chauth के दिन दोपहर में करवा माता की पूजा करने के बाद रात को चंद्र देव के दर्शन किया जाता है। हर व्रत की तरह इसके भी कुछ नियम व कानून हैं। जिनका पालन करना जरूरी होता है। आइए जानते है पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, व्रत नियम, Karva Chauth व्रत की सामग्री लिस्ट के साथ व्रत से जुड़ा पूरा विधि-विधान।

सरगी में आप सेवई या खीर खा सकती हैं। यह दूध की बनती है और दूध में प्रोटीन होता है। दिनभर आपके शरीर में प्रोटीन बनाए रखने के लिए करवाचौथ की शुरुआत सेवई खाकर जरूर करें।

सरगी में मिठाइयां, मठरी, सेवइयां या फिरनी, सूखे मेवे, नारियल, पूरी या परांठे, कढ़ी और एक गिलास जूस या नारियल का पानी शामिल करना चाहिए। फल बहुत जल्दी पच जाते हैं लेकिन कम समय में जरूरी पोषण और ऊर्जा के लिए ये जरूरी हैं। रोटी के साथ हरी सब्जी और सलाद जरूर लें, यह भी दिन भर ऊर्जा देने के साथ ही पोषण की आपूर्ति करेगा।