हाल ही में जिस तरह Corona virus ने रफ़्तार पकड़ी है उससे तो यही लगता है कि शायद एक बार फिर से Lockdown लगाया जा सकता है। हालात देखते हुए ही Delhi में Yellow Alert लगा दिया गया है। Delhi के बाद महाराष्ट्र में भी Corona के रिकॉर्ड केस दर्ज किए जा रहे हैं।

देश में Omicron के ख़तरे के बीच एक बार फिर Corona केसों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। पुडुचेरी में Omicron की दस्तक के अलावा मंगलवार(28 दिसंबर) को मुंबई में 1,377 नए Corona केस दर्ज हुए हैं, जबकि महाराष्ट्र प्रदेश में एक दिन में 2172 नए मामले सामने आए। यही हाल Delhi का भी है, यहां 496 नए Corona केस सामने आए। ये आंकड़ा 4 जून के बाद सर्वाधिक है। उधर, Delhi सरकार ने स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए हैं जबकि कई पाबंदियां भी लागू कर दी हैं।

Delhi में जहां सात महीने बाद Corona केस 496 दर्ज हुए तो वहीं, महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में Corona के 2172 नए केस सामने आए। अकेले मुंबई शहर में Corona के 1377 नए केस दर्ज हुए। महाराष्ट्र में Corona संक्रमितों का 55 प्रतिशत हिस्सा मुंबई में दर्ज हुआ है। बीएमसी के मुताबिक, 338 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई।

Delhi सरकार ने Omicron के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रखने की घोषणा की है। मंगलवार से Delhi में Yellow Alert के चलते कई सारे प्रतिबंध लगाए गए हैं। Delhi में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटरों समेत तमाम शिक्षण केंद्रों को बंद करने का फैसला लिया गया है। शादियों और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रमों में भी 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की परमिशन नहीं होगी। गैर-जरूरी सामान की दुकानें ऑड ईवन के नियम से खुलेंगी। वहीं, Delhi Metro के स्टेशनों में अब प्रवेश और निकास के लिए सिर्फ 62 फीसदी गेट खुलेंगे। मेट्रो को 50 फीसदी क्षमता से परिचालन के आदेश के बाद Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) ने यह फैसला किया है।

दूसरे राज्यों में भी Corona के मामलों में इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है। तमिलनाडु में आज 619 केस दर्ज किए गए हैं और 6 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। राजस्थान में पिछले 24 घंटे में Corona के 97 नए केस सामने आए, अकेले जयपुर में 75 नए मामले सामने आए। उत्तराखंड में Corona के 44 नए केस दर्ज हुए। उधर, हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के एक स्कूल के 13 छात्र Corona पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – Yellow Alert के चलते बंद हुए Delhi के School, कैसे होंगे…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है