मामूली से दिखने वाले Mooli Ke Patte होते हैं बड़े काम के

0
608

किसी बीमारी के होने पर हर इंसान डॉक्टर से दवाई लेना ही पसंद करता है। सही भी है मर्ज़ का इलाज ज़रूरी भी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सिर्फ दवाई ही हर बीमारी को सही कर सकती है। बेहद आम से दिखने वाले Mooli Ke Patte जिन्हें आप बेकार की चीज़ समझते हैं असल में वो बेहद काम की चीज़ है। आमतौर पर Mooli Ke Patto को काफी लोग फेंक देते हैं लेकिन आप नहीं जानते हैं कि मूली के पत्तों में मूली से भी ज्यादा पोषण होता है। आज हम आपको Mooli Ke Patto के फ़ायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप मूली के पत्तों को कभी नहीं फेकेंगे।

छोटी बड़ी बीमारी के इलाज में कारगर है Mooli Ke Patte

Mooli Ke Patte मूली की तरह ही फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और पेट के लिए फायदेमंद होने के साथ ही मूत्र विकारों में भी बेहद लाभकारी होते हैं। मूली के पत्तों में फाइबर भरपूर होता है इसलिए यह कब्ज से राहत देता है। वहीं इसके रस को पानी और मिश्री के साथ पीने पर पीलिया रोग में लाभ मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों का झड़ना भी कम करता है।

मूली के पत्तों का प्रयोग आप सब्जी या पराठे बनाने में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और थकान महसूस नहीं होती। Mooli Ke Patte विटामिन A, विटामिन B, C के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मूली के पत्तों में सोडियम होता है और यह शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है, इसलिए लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है। पाइल्स यानि बवासीर के रोगियों के लिए मूली एवं इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना इसके प्रयोग से आपकी समस्या समाप्त हो सकती है।

यह भी पढ़ें – लू से बचना है तो ज़रूर पिएं ‘Aam Panna’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है