जुलाई का महीना शुरू हुए दो दिन हो चुके हैं लेकिन सावन सूखा ही जाता दिख रहा है। सावन के सोमवार में भी सुबह चटख़ धूप खिली। Delhi और उसके आस पास के इलाकों में हालात गर्मी से खराब हैं। Delhi में पारा लगातार बढ़ रहा है और कोरोना महामारी के बीच इंसानी जिंदगी Delhi की दोहरी मार झेल रही है।

Delhi में कल अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जिसने 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1 जुलाई 1931 में Delhi का पारा 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। Delhi के इतिहास में चौथा सबसे गर्म जुलाई का दिन भी कल ही था। इससे पहले बुधवार को साल का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया था।

Delhi में अगले 5 दिनों का मौसम का पूर्वानुमान आपको बताते हैं। जिससे स्थिति साफ हो जाएगी कि गर्मी का कहर अभी थमने वाला नहीं है-

  • आज मैक्सिमम टम्परेचर 41 डिग्री और मिनिमम टम्परेचर 30 रहेगा।
  • शनिवार को मैक्सिमम टम्परेचर 39 डिग्री और मिनिमम टम्परेचर 30 डिग्री रहेगा।
  • रविवार को मैक्सिमम टम्परेचर 39 डिग्री और मिनिमम टम्परेचर 31 डिग्री रहेगा।
  • सोमवार को मैक्सिमम टम्परेचर 39 और मिनिमम टम्परेचर 31 डिग्री रहेगा।

बारिश का पूर्वानुमान तो इन पांचों दिनों में से किसी भी दिन नहीं है। कहां 8 जुलाई तक पूरे देश में मॉनसून आने वाला था, लेकिन अब हालत ये है कि 15 जुलाई तक भी मानसून आ जाए तो राहत वाली बात होगी।

इस गर्मी से कुछ राहत मिलेगी, इसकी उम्मीद कम ही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा है कि जुलाई के दूसरे हफ्ते में ही मानसून Delhi पर मेहरबान होगा।

यह भी पढ़ें: Shahjahanpur: सपा की जिप अध्यक्ष उम्मीदवार बीजेपी में शामिल

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है