UP में महिलाओं पर क्यों है ‘Congress’ की नज़र, जानें चुनावी रणनीति

0
141

UP में विधानसभा चुनाव पर जीत हासिल करना टेहड़ी खीर है। देखा जाए तो Congress की जीत की राह आसान नज़र नहीं आती। एक के बाद एक चुनावी हार से जूझ रही Congress अब न्याय योजना से आगे निकल चुकी है। पार्टी मतदाताओं का भरोसा जीतने के लिए हर मुमकिन दांव खेलने को तैयार है।

UP में पार्टी महासचिव Priyanka Gandhi Vadra के लड़कियों को स्मार्ट फोन और स्नातक में स्कूटी देने के ऐलान को पार्टी की नई चुनावी रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है। Congress के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिस तरह Priyanka Gandhi के ऐलान का समर्थन किया है, उससे साफ है कि दूसरे चुनावी राज्यों में भी पार्टी न्याय योजना से आगे बढ़कर इस तरह के चुनावी वादे करेगी।

Priyanka Gandhi ने अपने ऐलान में UP Congress के निर्णय से शुरुआत की थी, पर राहुल ने देश की बेटी कहकर संबोधित किया है। इसके साथ UP को सिर्फ शुरुआत बताया है। Priyanka Gandhi ने जिस तरह UP में चुनावी घोषणाएं की हैं, इससे साफ है कि पार्टी की नज़र महिला मतदाताओं पर है। महिला मतदाताओं में भाजपा की पकड़ बहुत मजबूत है। इसमें उज्जवला योजना की भूमिका काफी अहम है। ऐसे में Congress की कोशिश है कि किसी तरह महिला मतदाताओं में अपनी पैठ बनाई जाए। Priyanka Gandhi यही प्रयास कर रही हैं।

पंजाब में मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद चरणजीत सिंह चन्नी ने कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिनको लेकर पार्टी के अंदर आवाज उठती रही है। पर पार्टी नेतृत्व खुलकर उनका समर्थन कर रहा है। इससे साफ है कि पार्टी न्याय योजना का दायरा बढ़ा रही है। Congress पार्टी न्याय से आगे निकल गई है और मतदाताओं को सीधे फायदा पहुंचाकर भरोसा जीतना चाहती है।

UP के साथ जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं, वहां 2019 के लोकसभा चुनाव में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया है। सीएसडीएस के आंकडों के मुताबिक, UP में पुरुषों ने 57 जबकि महिलाओं ने 57.7 फीसदी मतदान किया। उत्तराखंड में भी महिलाएं आगे रहीं। वहां पुरुषों ने 58.7 जबकि महिलाओं ने 64.4 फीसदी वोट किया। मणिपुर में 81.3 फीसदी पुरुषों और 84.1 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। वहीं, गोवा में भी महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले करीब 3 फीसदी ज्यादा था। सिर्फ पंजाब में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का मतदान प्रतिशत करीब एक फीसदी कम था।

यह भी पढ़ें – Hajj 2022: आप भी जाना चाहते हैं Hajj पर तो जान लें ये ज़रूरी बातें

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है