WHO ने चेताया, Omicron Variant से दुनिया भर में आ सकती है आफत!

0
245

लम्बे वक़्त से Corona virus से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया परेशान है ये परेशानी ख़त्म होते देखकर लोग ख़ुश होने ही वाले थे लेकिन इस ख़ुशी को शायद किसी की नज़र लग गई। South Africa में पहली बार पाए गए Omicron Variant के तेज़ी से पैर पसारने का ख़तरा है और इसके चलते भारत जैसे देशों में बड़ा संकट पैदा हो सकता है।

बीते कुछ महीनों से दुनिया भर में Corona से मिली राहत के फिर एक बार खत्म होने का डर पैदा हो गया है। World Health Organization(WHO) ने भी इसे लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि इसका रिस्क बहुत हाई है और कुछ इलाकों में यह बेहद ख़तरनाक साबित हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने अपने 194 सदस्य देशों को दी सलाह में कहा कि वे वैक्सीनेशन के अभियान को तेज रखें। WHO ने कहा कि Omicron के बहुत ज्यादा म्यूटेंट्स हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जो बड़ा विस्फोट कर सकते हैं।

Omicron Variant के नए केसों को देखते हुए दुनिया भर में पाबंदियां बढ़नी तेज हो गई हैं। जापान ने अब किसी भी अंतरराष्ट्रीय विजिटर के आने पर रोक लगा दी है। इस महीने जापान ने दूसरे देशों के लोगों को आने की अनुमति दी थी, लेकिन सावधानी बरतते हुए यह फैसला लिया है। फिलहाल वैज्ञानिकों ने इस पर कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है कि यह Variant पहले वालों के मुकाबले कमजोर है या फिर ज्यादा संक्रामक है लेकिन इससे पहले ही ब्रिटेन, जापान, जर्मनी जैसे देशों ने पाबंदियां दौर शुरू कर दिया है। यही नहीं भारत ने भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को लेकर नए नियम लागू किए हैं। इसके तहत एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग में इजाफा किया जाएगा। इसके अलावा भारत आने के लिए Corona Negative Report और ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में भी बताना होगा।

WHO ने कहा कि Omicron के Vaccine से मिली इम्युनिटी को भी मात देने की आशंका को लेकर जांच करनी होगी। WHO ने कहा कि अगले कुछ सप्ताह में इस बारे में और डेटा सामने आएगा, इससे तस्वीर ज्यादा सही सामने आएगी। इस बीच महामारी विज्ञानियों का अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक South Africa में Omicron Variant के चलते हर दिन 10,000 तक नए केस मिल सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका की आबादी को देखते हुए यह बड़ा आंकड़ा है। South Africa के एक्सपर्ट डॉ. सलीम अब्दुल करीम ने कहा, ‘हमारा अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक हम दर दिन 10,000 के करीब केसों तक पहुंच सकते हैं।’

यह भी पढ़ें – वृद्धाश्रम के 67 लोग Corona positive, 62 मरीज़ों का हो चुका था पूर्ण Vaccination

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है