WHO ने Corona के New Variant को दिया ‘Omicron’ नाम

0
241

दुनिया अब हर पल Corona virus के डर के साए में रहने को मजबूर है। एक के बाद एक Corona के New Variant सबके सामने आते जा रहे हैं लेकिन इस बार जो Variant सामने आया है उससे सभी डरे हुए हैं। World Health Organization (WHO) की एक सलाहकार समिति ने South Africa में पहली बार सामने आए Corona virus के New Variant B.1.1.529 को ‘Omicron’ नाम दिया है।

‘Omicron’ एक ग्रीक शब्द है। इसके साथ ही, WHO ने नए Corona Variant को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ करार दिया है। बता दें कि इससे पहले Corona virus के Delta Variant को भी ‘बेहद तेजी से फैलने वाले चिंताजनक वेरिएंट’ की कैटेगरी में रखा गया था, जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था और बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार हुए थे। यह पहले Variant से ज्यादा तेज़ी से फैलता था और तेज़ी से ही लोगों को बीमार बनाता था। ऐसा ही नए Variant ‘Omicron’ के बारे में कहा जा रहा है।

Corona का यह New Variant सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला है, जिसने दुनिया की चिंताओं को बढ़ा दिया है। कई देशों ने इससे बचने के लिहाज से साउथ अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। ऐसे देशों में अमेरिका और कनाडा भी शामिल हैं। इनके अलावा भी कई देश ऐसा कर चुके हैं।

26 नवंबर को WHO के Technical Advisory Group On Virus Evolution (TAG-VE) की बैठक बुलाई गई, जिसमें New Variant B.1.1.529 और इसके व्यवहार पर चर्चा हुई। मीटिंग के बाद WHO के प्रवक्ता ने बताया कि अभी शुरुआती अध्ययन से पता चला है कि New Variant बहुत अधिक संख्या में म्यूटेंट हुआ है। मिले साक्ष्यों के आधार पर WHO के Technical Advisory Group ने उसे सलाह दी कि इस Variant को चिंता के रूप में नामित किया जाना चाहिए और WHO ने B.1.1529 को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में नामित कर दिया। इसके साथ ही, ग्रीक अक्षर प्रणाली के तहत “Omicron” नाम भी दे दिया।

यह भी पढ़ें – Corona के नए Variant से लोगों में दहशत, कई जगह होगा ट्रैवल बैन 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है