Toothpaste पर बने इन रंगों के निशानों से ही पहचानें, कौनसा Toothpaste है आपके लिए सही

0
1173

सुबह और शाम इस्तेमाल करने वाली इस चीज़ के बारें में बहुत सी बातें हैं जो हम सब नही जानते हैं। ये ज़रूरी चीज़ है आपका ‘Toothpaste’। आप सभी अपने दांतों को साफ रखने के लिए Toothpaste का इस्तेमाल करना नहीं भूलते हैं। लेकिन कभी आपने Toothpaste के ट्यूब के पीछे की तरफ काले, लाल, नीले और हरे रंग की धारी पर गौर किया है, या कभी ये सोचा है कि इन धारियों का मतलब क्या है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको ये ज़रूरी जानकारी बताते हैं।

Toothpaste एक ऐसी ज़रूरी चीज़ है जिसका इस्तेमाल हम सभी रोजाना करते हैं। आज कल तो मार्केट में कई तरह के Toothpaste उपलब्ध हैं। कई टूथपेस्ट केमिकल फ्री होने का दावा भी करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि आप जिस Toothpaste का उपयोग कर रहे हैं वह केमिकल फ्री है या नहीं।

कोई सा भी Toothpaste खरीद कर न लाएं घर,पहले देख लें ये निशान

अब आप अपना Toothpaste देखें। आपको अपने Toothpaste के पैक के पीछे की तरफ काले, लाल, नीले और हरे रंग की धारी दिखेंगी। ये धारियां एक सिंबल की तरह है। हर सिंबल का अपना अलग मतलब है।

• हरे रंग का मतलब है पूरी तरह से प्राकृतिक
• काला रंग यानी पूरी तरह से केमिकल युक्त
• लाल रंग का मतलब होता है प्राकृतिक (नेचुरल) और केमिकल युक्त
• नीले रंग का मतलब प्राकृतिक (नेचुरल) और दवा युक्त

जानकारी के लिए बता दें कि सभी Toothpaste में अलग-अलग तरह के केमिकल पाए जाते हैं। पौटेशियम नाइट्रेट, सोर्बिटोल, फ्लोराइड, ट्राईक्लोसन, अब्रेसिव्स, कैल्शियम, डाई कैल्शियम फॉस्फेट और बेकिंग सोडा जैसे केमिकल होते हैं। अगली बार जब कभी भी आप अपना Toothpaste खरीदने जाएं तो सबसे पहले पैक पर जरुर ध्यान दें और देखें की उसपर किस रंग की धारी बनी हुई है। क्योंकि गलत Toothpaste का इस्तेमाल आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें – बढ़ती Age से न घबराएं महिलाएं, इस तरह रखें खुद का ख्याल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है