जानें, सावन के महीने में किस ‘Ghevar’ का स्वाद लुभाएगा आपका मन

0
926

हर मौसम में कुछ न कुछ अलग डिश खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। उसी तरह Sawan में Ghevar खाने का दिल सभी का करता है। Ghevar तो आपने कई बार खाया होगा, ये एक ऐसी मिठाई है जो सावन के महीने में होने वाले तीज, गुड़िया और रक्षा बंधन जैसे त्योहारों पर खाने और खिलाने के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है।

सावन के महीने में ये मिठाई ज्यादातर हर मिठाई की दुकान पर नज़र आती है। जिसे मैदा और दूध से तैयार किया जाता है और इसको घी में डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोया जाता है। इसके बाद इसको अलग-अलग फ्लेवर देने के लिए तरह-तरह की टॉपिंग से गार्निश किया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग प्लेन Ghevar और ड्राई फ्रूट Ghevar जैसे इसके एक-दो फ्लेवर के बारे में ही जानते हैं और वही खरीद कर लाते हैं जबकि इसके कई फ्लेवर बाजार में मौजूद हैं।

Chocolate Ghevar – आज के दौर में जब चॉकलेट फ्लेवर हर एक चीज में पसंद किया जाता है तो Ghevar के फ्लेवर में आप चॉकलेट घेवर का स्वाद भी ले सकते हैं। इस फ्लेवर में कोको पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है और चॉकलेट से गार्निश किया जाता है। अगर आप नार्मल Ghevar की जगह चॉकलेट घेवर को लाते हैं तो बच्चों के लिए ये सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फ्लेवर है।

Malai Ghevar – प्लेन घेवर और ड्राई फ्रूट Ghevar के बाद घेवर के फ्लेवर में आप मलाई घेवर का स्वाद ले सकते हैं। इसको मैदा, दूध, घी और चाशनी के साथ नार्मल घेवर की तरह से ही बनाया जाता है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि ये जिस तरह से तैयार किया जाता है उससे ये आधा सॉफ्ट और आधा क्रिस्पी रहता है। इसके बाद Ghevar के ऊपर मलाई और मावा की एक मोटी परत डाली जाती है फिर इसको केसर, इलायची और ड्राई फ्रूट्स से सजाया जाता है।

Bihari Ghevar – बिहारी घेवर भी आपकी ज़ुबान को एक डिफरेंट टेस्ट दे सकता है। Ghevar का ये फ्लेवर जलेबी और Ghevar का मिक्सचर है। इसका लुक भी कुछ-कुछ जलेबी की तरह ही होता है और इसको मैदा, घी, दही और फूड कलर जैसी सामग्री से तैयार किया जाता है। इसके बाद इसको गार्निश करने के लिए केसर, गुलाब की पंखुड़ियों और ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है।

Rabri Ghevar – इस फ्लेवर में Ghevar को तैयार करके रबड़ी से गार्निश किया जाता है। रबड़ी को खीर के स्वरूप में बनाया जाता है जिससे न तो ज्यादा पतली होती है और न ही ज्यादा गाढ़ी होती है। फिर रबड़ी से Ghevar को सजाने के बाद इसको गुड़, केसर, ड्राई फूट्स और चांदी वर्क से सजाया जाता है।

यह भी पढ़ें – ‘Mutton Seekh Kabab’ बढ़ा देंगे आपके दस्तरख़ान का ज़ायक़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है