आज भारत में WhatsApp लोगों के लिए खाने पीने से भी ज़्यादा ज़रूरी हो गया है। दिन हो या रात लोगों के मोबाइल में आपको WhatsApp ज़रूर मिलेगा। लेकिन अब WhatsApp ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp ने अब New IT Rules का अनुपालन शुरू कर दिया है। इसी के मद्देनजर इस महीने कंपनी ने 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है। कंपनी को अगस्त में 420 शिकायतों से जुड़ी रिपोर्ट मिली, जिस पर कार्रवाई करते हुए उसने यह कदम उठाया। WhatsApp ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। बता दें कि WhatsApp ने भारत में 16 जून से 31 जुलाई तक केवल 46 दिनों के भीतर 3,027,000 खातों को बैन कर दिया था।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अगस्त माह के दौरान नियमों के 10 उल्लंघन करने की कैटेगरी में 3.17 करोड़ कंटेंट पर कार्रवाई की। WhatsApp ने अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया कि उसने अगस्त महीने के दौरान 20,70,000 भारतीय खातों पर रोक लगाई है।

WhatsApp ने इससे पहले कहा था कि जिन खातों पर रोक लगाई गई उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक खातों पर रोक उनके द्वारा Bulk Messages का अनाधिकृत इस्तेमाल किये जाने के कारण लगाई गई। वैश्विक स्तर पर WhatsApp अपने मंच के दुरुपयोग पर औसतन हर महीने 80 लाख खातों पर रोक लगाता है।

WhatsApp ने कहा कि उसे भारत में उपयोगकर्ताओं से दो तरीकों से शिकायतें मिलीं। पहला WhatsApp की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के संबंध में भारत में WhatsApp के शिकायत अधिकारी को भेजे गए ई-मेल के माध्यम से, या WhatsApp खातों के बारे में प्रश्न, सहायता केंद्र में प्रकाशित और दूसरा डाक के माध्यम से भारत शिकायत अधिकारी को भेजे गए मेल के माध्यम से है। इसके अलावा फेसबुक ने शुक्रवार को जारी अपनी अनुपालन रिपोर्ट में बताया कि उसने अगस्त 2021 में 3.17 करोड़ कंटेंट पर कार्रवाई की है। वही इंस्ट्राग्राम ने इस दौरान नौ अलग-अलग श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 22 लाख कंटेंट को हटाया या कार्रवाई की।

फेसबुक ने बताया कि उसे 1-31 अगस्त के बीच अपने भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 904 उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त की। इसमें से उसने 754 मामलों का निपटारा कर दिया गया। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ से अधिक कंटेंट में स्पैम (2.9 करोड़), हिंसक (26 लाख), adult nudity and sexual activity (20 लाख), hate speech  (242,000) सहित अन्य मुद्दों से जुड़ा कंटेंट शामिल है।

यह भी पढ़ें: जल्द ही लाखों फोन्स पर बंद हो जाएंगे Google Maps, Gmail…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है