जानें, Christmas पर ‘Santa Claus’, ‘जुराब’ और ‘Gift’ का क्या है कनेक्शन  

0
1142

देश दुनिया में Coronavirus की वजह से इस बार Christmas पर ज़्यादा धूम नहीं है। इस दिन घर को काफी अच्छे से सजाया जाता है। छोटे बच्चों को इस दिन Santa Claus का इंतेजार रहता है। Santa Claus के बिना क्रिसमस के कोई मायने नहीं हैं। ऐसे में Santa Claus आपके घर में कैसे आएगा? ऐसे में Christmas फेस्टिवल का रंग कुछ अलग देखने को मिलेगा लेकिन दोस्तों और परिवार के साथ Christmas का त्योहार खुशियों भरा ही रहेगा।

छोटे बच्चों को इस दिन Santa Claus का इंतेजार रहता है। Santa Claus की बात करें तो वह लाल-सफेद कपड़ों में बड़ी-सी श्वेत दाढ़ी और बालों वाले, कंधे पर गिफ्ट्स से भरा बड़ा-सा बैग लटकाए, हाथों में Christmas बेल लिए नजर आते हैं लेकिन क्या सच में Santa Claus होता है और वो इस दिन गिफ्ट देकर जाता है…?

संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ। वे एक रईस परिवार से थे। उन्होंने बचपन में ही अपने माता-पिता को खो दिया। सेंट निकोलस बहुत दयावान व्यक्ति था और उसे प्रभु ईशु में भी बहुत आस्था थी। निकोलस अक्सर ही बिना बताए जरूरतमंद लोगों की मदद किया करता था। वह एकदम चुपके से जाकर लोगों को तोहफे दे देता था तोहफो को अचानक देखकर लोग खुश हो जाते थे।

एक बार सेंट निकोलस को कहीं से पता चला कि एक गरीब आदमी की तीन बेटियां हैं, लेकिन उस व्यक्ति के पास उनकी शादियों के लिए बिल्कुल भी धन नहीं है। ये बात जानने के बाद निकोलस ने इस शख्स की मदद करने की सोची और उसने रात को उस आदमी की घर की छत में लगी चिमनी में से सोने से भरा बैग नीचे डाल दिया। उस दौरान इस गरीब शख्स ने अपना मोज़ा सुखाने के लिए चिमनी में लगाया हुआ था। उस व्यक्ति ने देखा कि इस मोजे़ में अचानक सोने से भरा बैग उसके घर में गिरा है और ऐसा तीन बार हुआ। उस व्यक्ति ने आखिरी में निकोलस को ऐसा करते हुए देख लिया। निकोलस ने उससे कहा कि यह बात वो किसी को न बताए, लेकिन फिर भी यह बात चारों ओर फैल गई। तब से जैसे ही किसी को अचानक से कोई उपहार मिलता तो उसे लगता की Santa Claus ने दिया है। इसी के बाद से Christmas के दिन उपहार देने का रिवाज शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें – Christmas पर बच्चों को बनाकर खिलाएं ‘Red Velvet Cup Cake’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है