Coronavirus से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। दिल्ली में Coronavirus के कहर को कम करने के लिए शुक्रवार रात से शुरू हुआ Weekend Curfew सोमवार सुबह तक जारी रहेगा। कर्फ्यू के दौरान पूरी दिल्ली में पुलिस पेट्रोलिंग जारी रहेगी। अगर किसी ने भी अपने घर से बाहर कदम रखा, तो उन्हें पुलिस पेट्रोलिंग टीम का सामना करना पड़ेगा।

कोई भी व्यक्ति जब तक ये साबित नहीं कर देता कि वो जरूरी सेवाओं के लिए जा रहा है, उसे जाने नहीं दिया जाएगा। कर्फ्यू का उल्लंघन करने के लिए उसे गिरफ्तार कर केस ​भी दर्ज किया जा सकता है। अगर किसी को आपातकालीन स्थिति में अस्पताल जाना पड़ता है तो इस बात पर जाने दिया जाएगा। अस्पताल जाने वाले डॉक्टर अपने ID Card दिखाकर जा सकेंगे। अगर कोई सब्जी विक्रेता बिक्री कर रहा है और उसे सब्जी बेचते हुए देखा जा सकता है, तो उसे बिना पास के भी अनुमति दी जाएगी।

कई चीजों के लिए ई-पास जरूरी होगा। Delhi Police और Delhi Government ई-पास जारी की है। पत्रकार अपने ID card दिखाकर आवाजाही कर सकेंगे, उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, सिवाय उन लोगों के जिनकी आईडी उचित नहीं होगी, उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी और उसी तरह की कार्रवाई उनके खिलाफ भी की जाएगी। वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने आदेश में कहा कि Weekend Curfew के दौरान शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमित होगी।

Delhi Government के जारी आधिकारिक आदेश के अनुसार, Weekend Curfew शुक्रवार 16 अप्रैल को रात 10 बजे से शुरू हो चुका है और सोमवार 19 अप्रैल को सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, रेस्तरां के भीतर बैठकर खाना खाने की अनुमति नहीं होगी और वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं और शादी समारोह प्रभावित नहीं होंगे इने लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।

हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डे जाने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाकर आगे जाने की अनुमति होगी। हालांकि, टीका लगवाने जा रहे लोगों को कर्फ्यू पास के लिए आवेदन करना होगा। भोजन, किराने, फल और सब्जियों और दैनिक उत्पादों से जुड़े लोगों को भी आवाजाही के लिए कर्फ्यू पास दिखाना होगा। मीडिया कर्मियों को वीकेंड कर्फ्यू से छूट रहेगी।

भीड़ के मद्देजनर दिल्ली मेट्रो प्रबंधन ने सभी लाइन पर 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाने का फैसला लिया है। मेट्रो का कहना है कि कर्फ्यू के चलते भीड़ कम होगी, इसलिए यह फैसला लिया गया है। हालांकि, ब्लू लाइन पर यमुना बैंक से वैशाली/नोएडा के बीच 30-30 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है