कल से Delhi में Weekend Curfew,जानें किन्हें आने-जाने में मिलेगी छूट

0
309

Delhi में Corona virus के बढ़ते मामले देखते हुए शुक्रवार रात 10 बजे से Night Curfew लागू हो जाएगा, उसके खत्म होते ही शनिवार और रविवार को Weekend Curfew लग जाएगा यानि शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक Delhi में Curfew रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों की आवाजाही पर छूट होगी। उन्हें पहचान पत्र दिखाने के बाद ही यात्रा की मंज़ूरी मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यह Weekend Curfew लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट दी गई है। उन्हें मान्य पहचान पत्र दिखाने के बाद ही आवाजाही करने दिया जाएगा। जरूरी सेवा से जुड़े लोग जिनके पास कोई मान्य पहचान पत्र नहीं है उनके लिए ई-पास की सुविधा मिलेगी। वह Delhi सरकार की वेबसाइट पर जाकर Weekend Curfew के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानें, किन्हें मिलेगा ई-पास

  • Delhi में ऐसे लोग जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं, मगर उनके पास सरकार या किसी संस्था की ओर से कोई मान्य पहचान पत्र जारी नहीं हुआ है उन्हें ई-पास जारी होगा।
  • इसमें उत्पादन ईकाई से जुड़े, परिवहन, भंडारण और जरूरी सेवा से जुड़ी दुकानों पर काम करने वाले लोग शामिल होंगे।
  • ई-पास के लिए उन्हें जहां वह काम करते हैं उनका पंजीकरण लाइसेंस, जीएसटी नंबर वाला फर्म के लेटर हैड पर लिखकर आवेदन करना होगा, जिसके बाद Weekend Curfew में पास जारी किया जाएगा।

Delhi सरकार ने साफ किया है कि जरूरी सेवा मतलब जरूरी सेवा यानि Delhi में घरों में काम करने वाले घरेलू सहायक (जैसे काम करने वाले चालक, माली या नौकर) भी Weekend Curfew के दौरान आवाजाही नहीं कर पाएंगे। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दो दिन लोग अपना काम खुद कर सकते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए इतना करना पड़ेगा। इस दौरान रेस्तरां भी बंद रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि ई-कॉमर्स की होम डिलिवरी भी बंद रहेगी। सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े सामान जैसे दवाई या खाने-पीने के सामान की डिलीवरी कर सकेंगे।

Covid जांच कराने या Covid Vaccine लगाने के लिए जा रहे लोग। प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे छात्र को परीक्षा का Admit Card दिखाना होगा। शादी में जा रहे अधिकतम 20 लोग, मगर शादी का कार्ड दिखाना होगा। मीडियाकर्मी को अपना पहचान पत्र दिखाने पर छूट।

मान्य पहचान पत्र दिखाने पर इन लोगों को मिलेगी छूट

जरूरी सेवा से जुड़े लोग। सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट, जिला न्यायालयों के जज, अधिकारी व कर्मचारी। विभिन्न देशों के उच्चायुक्त और उनके अधिकारी। संवैधानिक पद पर बैठे लोग। सरकारी और निजी स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े डॉक्टर, नर्स, पैथोलॉजी से जुड़े लोग। मेडिकल उपकरण आपूर्ति करने वाले लोग जैसे ऑक्सीजन, दवाई व अन्य। गर्भवती महिलाएं या अन्य बीमारी से जुड़े मरीज जिन्हें अस्पताल जाना हो।

यह भी पढ़ें – Delhi में लगा ‘Weekend Curfew’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है