मौसम कब करवट ले ले ये कह पाना मुश्किल है। मार्च आते ही गर्मी इतनी ज़्यादा पड़ने लगेगी ये शायद ही किसी ने सोचा हो। Delhi में गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम धीरे-धीरे गर्माने लगा है, बदलता मौसम Delhi वालों की परेशानी बढ़ा सकता है। Weather Department ने अनुमान लगाया है कि 8 मार्च को Delhi का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

फरवरी में भी Delhi का तापमान 30 डिग्री तक पहुंच गया था। इस साल कई सालों में दूसरी सबसे गर्म फरवरी देखी गई। मार्च के शुरुआत में ही इतनी गर्मी आने वाले खराब मौसम का संकेत है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार पड़ने वाली गर्मी पुराने कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है। वहीं अगर Delhi की हवा की बात करें तो वह भी लगातार “खराब” श्रेणी में बनी हुई है। सुबह 7 बजे AQI 268 दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि बुधवार को समग्र AQI खराब हो गया, जिसे खराब के रूप में दर्ज किया गया। मंगलवार को, दिल्ली में समग्र AQI 175, “मध्यम” श्रेणी में था।

UP विधानसभा गेट के पास दरोगा की गोली लगने से मौत

India Meteorological Department (IMD) के वैज्ञानिकों ने कहा कि हवा की गुणवत्ता में गिरावट हवा की गति और वेंटिलेशन कम होने के कारण हुई। AQI के अगले दो दिनों में “खराब” क्षेत्र बने रहने की उम्मीद है। इस बीच, IMD के वैज्ञानिकों ने भी आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने का अनुमान जताया है। सोमवार तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है