Delhi में प्रदूषण कंट्रोल में रहे इसके लिए अभी से तैयारी शुरू की जा चुकी है। त्योहारों के मौसम में शहर ज़्यादा गंदे हो जाते हैं जिस वजह से बाद में परेशानी होती है। Delhi Pollution Control Committee (DPCC) ने बुधवार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इस बार Yamuna में मूर्ति विसर्जन की इजाज़त नहीं होगी। ऐसा करने वालों पर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। मूर्ति में इस्तेमाल होने वाले रंग और प्लास्टर ऑफ पेरिस Yamuna के पानी को प्रदूषित करते हैं। साथ ही नदी में मौजूद जलीय जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसे देखते हुए Yamuna में मूर्ति विसर्जन को प्रतिबंधित किया गया है।

दुर्गा-पूजा को देखते हुए DPCC की ओर से इस संबंध में एक बार फिर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें मूर्ति बनाने के लिए स्पष्ट तौर पर प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करने को कहा गया है। साथ ही सामान्य लोगों, पूजा समितियों और आडब्ल्यूए से स्थानीय स्तर पर तैयार कंटेनर में ही मूर्ति विसर्जन करने को कहा गया है।

DPCC ने पुलिस को भी इस संबंध में चौकसी बरतने को कहा है, जिससे नदी या जलाशय की तरफ विसर्जन के लिए ले जाई जा रही मूर्तियों को रोका जा सके। ऐसा करने वालों पर 50 हजार तक जुर्माना लगाने की बात भी कही गई है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है