UP Election 2022: छठे चरण के लिए 10 जिलों की 57 सीटों पर कड़ी सुरक्षा में मतदान जारी

0
212

एक एक करके उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सभी चरणों का चुनाव निपटता जा रहा है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज 10 जिलों की 57 सीटों पर कड़ी सुरक्षा में मतदान चल रहा है। छठे चरण में हाई प्रोफाइल गोरखपुर सदर सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, कुशीनगर के तमकुहीराज सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और भाजपा छोड़कर सपा में शामिल होने वाले फाजिलनगर सीट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की परीक्षा है।

चुनाव आयोग ने पूरी कोशिश की है कि छठवें चरण में अधिक से अधिक मतदान हो। बता दें कि छठे चरण में CM Yogi की कर्मभूमि गोरखपुर के साथ ही अंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया और बलिया जिले में वोट डाले जाएंगे।

गोरखपुर जिले की नौ, अंबेडकर नगर जिले की पांच, बलरामपुर जिले की चार, सिद्धार्थनगर जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है। इसके साथ ही बस्ती जिले की पांच, संतकबीरनगर जिले की तीन, महराजगंज की पांच, कुशीनगर, देवरिया और बलिया जिले की सात-सात विधानसभा सीटों पर मतदान होना है।

चुनाव आयोग के निर्देश छठे चरण में मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर पुलिस और होमगार्ड के साथ ही केंद्रीय बलों के जवानों को भी तैनात किया गया है। यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण में जहां गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से खुद सीएम योगी आदित्‍यनाथ उम्‍मीदवार हैं वहीं इस चरण में योगी सरकार के मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी, श्रीराम चौहान, जय प्रताप सिंह, सूर्य प्रताप शाही, जयप्रकाश निशाद, बीजेपी के प्रदेश उपाध्‍यक्ष दयाशंकर सिंह की सीटों पर भी मतदान होना है।

CM Yogi पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इसके पहले वह गोरखपुर से ही पांच बार बीजेपी के सांसद रहे चुके हैं। 2017 में सीएम बनने के बाद उन्‍होंने सांसद पद से इस्‍तीफा दे दिया था। यूपी विधानसभा चुनाव-2022 में यह पहला मौका है जब सीएम योगी विधायक बनने के लिए मैदान में उतरे हैं।

CM Yogi मतदान शुरू होने के दो मिनट पहले ही अपने बूथ पर पहुंच गए। उन्‍होंने गोरखनाथ क्षेत्र स्थित पर बने मॉडल बूथ पर मतदान किया। इस बूथ पर सात मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सीएम योगी ने कमरा नंबर चार में बने बूथ पर मतदान किया।

यह भी पढ़ें – ‘Jalsa’ में क्या करने जा रही हैं Vidya Balan,18 मार्च को चलेगा पता

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है