Uttarakhand के पुल नहीं हैं सुरक्षित, हादसों से बचने के लिए बनाया जाएगा Bridge Bank

0
161

कहते हैं कि किसी की बर्बादी देखकर इंसान सबक लेता है कुछ ऐसा ही सबक Uttarakhand की सरकार भी ले रही है। गुजरात में मोरबी पुल हादसे के बाद Uttarakhand सरकार ने पुलों को लेकर ऑडिट करने का फैसला लिया था। CM Pushkar Singh Dhami के निर्देश पर राज्य के पांच क्षेत्रों में किए गए सुरक्षा ऑडिट में Uttarakhand में 36 पुल यातायात के लिए अनुपयुक्त पाए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि लोक निर्माण विभाग (PWD) ने राज्य के 3262 में से 2618 पुलों की सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। ख़बरों के मुताबिक PWD विभाग के प्रधान सचिव आरके सुधांशु ने बताया कि सरकार को सेफ्टी ऑडिट रिपोर्ट मिल गई है। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को तदनुसार उपाय करने का निर्देश दिया गया है। सरकार की ओर से ब्रिज बैंक स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि समय पर नए पुलों का निर्माण किया जा सके और इसकी देखरेख की जा सके।

अधिकारियों को तीन सप्ताह के भीतर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया था, क्योंकि सरकार पुराने और जीर्ण-शीर्ण पुलों को नए के साथ बदलने की योजना बना रही थी। यह सुरक्षा ऑडिट लोक निर्माण विभाग (PWD) द्वारा मोरबी सस्पेंशन ब्रिज के ढहने के मद्देनजर 3 नवंबर को जारी CM Dhami के निर्देशों पर किया गया था।

यह भी पढ़ें – भारत बना पहला देश, जो Australia में बिना शुल्क प्रॉडक्ट बेचेगा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है