Onion से भी किया जा सकता है ‘Weight Loss’, अपनाएं ये टिप्स

0
773

आप भी अगर अपने बढ़े हुए वज़न से परेशान हैं और वक़्त न होने के चलते जिम नही जा पा रहे हैं तो परेशान होने से कुछ होने वाला नही है। अब आप थोड़े से वक़्त में भी बिना कहीं जाए अपने घर पर ही वज़न कम कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको ज़्यादा से ज़्यादा Onion का इस्तेमाल करना है। ज्‍यादा बढ़ा हुआ वजन आपके लुक्‍स को भी खराब करता है इसलिए जल्द से जल्द ये टिप्स अपना कर खुद को कीजिए फिट।

बढ़ा हुआ वजन अच्‍छी सेहत की निशानी नही होता है। वजन कम करने और उसे कंट्रोल करने के बहुत सारे रास्‍ते हैं। आप व्‍यायाम करके या उचित डाइट लेकर वजन को कम कर सकते हैं। बता दें कि वेट लॉस में Onion भी बहुत मददगार साबित हो सकती है। डायटिशियन के मुताबिक ‘Onion’ खाने से खाने का स्‍वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। बता दें कि Onion में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। Onion के सेवन से पेट हमेशा साफ रहता है और पाचन क्रिया भी सही रहती है।’ Onion को आप काफी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ टिप्स हम आपको बता देते हैं जिससे आपको वज़न कम करने में ज़रूर मदद मिलेगी।

सलाद में शामिल करें Onion  – Onion एक बहुत अच्छा ऐपेटाइज़र है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप खाने से पहले या खाने के साथ Onion का सलाद खाते हैं तो इससे खाने की भुख कम हो जाती है। साथ ही खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। आप Onion के सलाद (कच्चे प्याज के सेवन से हेल्थ बेनिफिट्स) में टमाटर, खीरा, चुकंदर, धनिया और नींबू को भी शामिल कर सकते हैं। यह सलाद आपको नियमित रूप से डाइट में शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो दिन और रात दोनों समय के भोजन के साथ इस सलाद का सेवन कर सकते हैं।

तैयार करें Onion का रायता –  Onion में विटामिन-C और फॉलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करते हैं। आप Onion को दही में मिला कर उसका रायता भी खा सकती हैं। रायते को तैयार करने के लिए बस प्याज को बारीक काट लें और दही में अच्छी तरह से मिला दें। आप चाहें तो Onion के साथ ही खीरा, गाजर और टमाटर भी रायते में मिला सकती हैं। इससे रायता और भी स्वादिष्ट और पोषण युक्त हो जाएगा। आप Onion का रायता दोपहर या रात के खाने के साथ ले सकती हैं। चाहें तो हल्की भूख को शांत करने के लिए भी केवल Onion का रायता खा सकती हैं।

Onion के पराठे – Onion के पराठे भी आपको वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। ध्यान रहे इसमें कम से कम तेल का इस्तेमाल करें। हो सके तो देसी घी (गाय का पुराना घी) में पराठे सेकें। बता दें कि Onion में बहुत ही कम कैलोरीज होती हैं और इसलिए Onion ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है। Onion में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो वजन कम करने में भी सहायक होते हैं। आपको बता दें Onion के पराठे खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें आप केवल दही के साथ भी खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – मीठा खाने का हो रहा है मन, तो बनाएं गर्मागर्म Jalebi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है