Mooli Ke Patte सिर्फ खाने में नहीं बल्कि जूस पीने में भी करें इस्तेमाल

0
208

हर मौसम की सब्ज़ी हो या फल उसके अलग ही फ़ायदे होते हैं इसलिए हर सब्ज़ी ज़रूर खानी चाहिए। Mooli के पराठे हो या Mooli की भुर्जी, सर्दियां शुरू होते ही हर घर में Mooli की डिमांड बढ़ जाती है। Mooli के पराठे या Mooli के पत्तों से बनी सब्ज़ी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं Mooli के पत्तों (Radish Leaves) का रस भी सर्दियों में सेहत के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है।

Mooli Ke Patto का रस पीने के ये हैं फायदे

  • सर्दियों के मौसम में आप कई किलो वजन कम करने के लिए डेली डाइट में Mooli के पत्तों का रस शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से तेजी से व्यक्ति का वेट लॉस होगा।
  • Mooli के पत्ते प्रोटीन, क्लोरीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन सोडियम, और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जिनका सेवन करने से कई तरह के रोग दूर होते हैं। Mooli के पत्तों में Vitamin A, Vitamin B and Vitamin C जैसे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं।
  • Mooli के पत्तों का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने के साथ थकान महसूस नहीं होती है। मूली के पत्तों में आयरन और फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा Mooli के पत्तों में मौजूद प्रोटियोग्लाइकेन (Proteoglycan) और एंटीजेनिक निर्धारक नामक अणु इम्यूनिटी के लिए जरूरी माने जाते हैं।
  • Mooli के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो Digestive System के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जिस व्यक्ति का डाइजेशन ठीक नहीं रहता है उसे रोजाना Mooli के पत्तों से बने रस का सेवन करना चाहिए।
  • Mooli के पत्तों में मौजूद सोडियम शरीर में नमक की कमी को पूरा करने का काम करता है। इसका सेवन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसमें मौजूद एंथोकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है।
  • Mooli के पत्तों में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। जिससे व्यक्ति को कब्ज की परेशानी में राहत मिलती है। Mooli के पत्तों के रस को पानी और मिश्री के साथ पीने से पीलिया रोग में भी लाभ मिलने के साथ बालों का झड़ना भी कम होता है।
  • Mooli के पत्‍तों को चबा-चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में ज़रूर खाएं Bajre Ki Khichdi, मिलेंगे कई फ़ायदे

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है