UP की सड़कें होंगी गड्ढामुक्‍त,CM Yogi ने दिया आदेश 

0
210

सफर का मज़ा तभी आता है जब सड़क अच्छी हो। अब UP की सड़कों पर आपको सफर सुहाना लगेगा, दरअसल UP में सड़क मरम्‍मत का काम अब ज़ोर शोर से शुरू होगा। CM Yogi Adityanath ने इन्‍हें 15 नवम्‍बर तक गड्ढामुक्‍त बनाने का आदेश दिया है।

CM Yogi ने कहा है कि बारिश का मौसम अंतिम चरण में है, ऐसे में सड़कों की मरम्मत और गड्ढामुक्ति का काम किया जाना चाहिए। उन्‍होंने पीडब्ल्यूडी के साथ ही सड़क निर्माण से जुड़े सभी विभागों को सड़कों की मरम्मत और गड्ढामुक्ति की व्यापक कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। कहा कि 15 नवंबर तक सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान पूरा कर लिया जाए।

CM Yogi ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक में सड़कों की निर्माण, उनके रखरखाव और गड्ढामुक्ति अभियान के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस बैठक में उन्होंने लखनऊ में आठ अक्तूबर से आयोजित भारतीय सड़क कांग्रेस के 81वें अधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा भी की। औद्योगिक क्षेत्र और कृषि मंडी में अच्छी सड़कें जरूरी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण के साथ-साथ उसके रखरखाव का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। समय-समय पर सड़कों की मरम्मत किया जाना भी जरूरी होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्रों और कृषि मंडी क्षेत्रों में भी अच्छी सड़कों का होना जरूरी है।

CM Yogi ने कहा कि व्यक्ति गांव में रहता हो या फिर मेट्रो सिटी में, अच्छी सड़कें, बेहतर कनेक्टिविटी उसका अधिकार है। सड़क की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क निर्माण की परियोजनाएं समय पर पूरी हों। लापरवाही अथवा अधोमानक सड़कों के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ जवाबदेही तय की जाए।

CM Yogi ने कहा कि उत्तर प्रदेश की मेजबानी में आगामी आठ अक्तूबर से आयोजित होने वाले भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) के 81वें अधिवेशन में भारत सरकार के मंत्रियों की उपस्थिति होगी। सड़क निर्माण से जुड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं/कंपनियों के 1500 प्रतिनिधि भाग लेंगे। अधिवेशन यादगार हो इस भाव के साथ सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

केंद्र को भेजें प्रस्ताव CM Yogi ने अधिकारियों से कहा कि भविष्य की जरूरत को देखते हुए प्रदेश के विभिन्न राज्य राजमार्गों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण की जरूरत है। ऐसे में मार्गों का चिन्हीकरण करते हुए इनके राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में उच्चीकरण व चौड़ीकरण के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार को भेजा जाए।

सड़क कांग्रेस अधिवेशन की पुख्ता तैयारी CM Yogi ने निर्देश दिए कि आठ अक्तूबर से आयोजित होने वाले भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) के 81वें अधिवेशन में प्रतिभाग करने वाले डेलीगेट्स की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ ही आयोजन को बेहतर आतिथ्य एवं सत्कार के उत्कृष्ट उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। भारतीय संगीत की प्राचीनतम विरासत हरिहरपुर घराने के कलाकारों को प्रस्तुति के लिए आमंत्रित करें। यह घराना शास्त्रीय गायन, वादन और नृत्य यानी तीनों विधाओं से संबद्ध है। डेलीगेट्स को अपनी इस अमूल्य सांस्कृतिक विरासत से परिचय जरूर कराना चाहिए।

CM Yogi ने कहा कि सड़क निर्माण में निजी क्षेत्र के निवेशकों का सहयोग लिया जाना चाहिए। उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण पीपीपी मोड पर अच्छी गुणवत्तापरक सड़कों के निर्माण की कार्ययोजना तैयार करे। गन्ना विकास विभाग ने पांच वर्षों में शानदार कार्य किया है। आत्मनिर्भर UP की संकल्पना से जुड़ते हुए गन्ना विकास विभाग को चीनी मिलों के जीर्णोद्धार, तकनीकी क्षमता बढ़ोतरी, निजी चीनी मिलों को सॉफ्ट लोन देने, अपनी सड़कों के निर्माण,मरम्मत आदि के संबंध में एक विशेष निधि की स्थापना करने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – फिल्मों और टीवी के मशहूर अभिनेता Arun Bali ने दुनिया को कहा अलविदा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है