UP पकड़ेगा रफ़्तार, जल्द ही UP में होंगे 6 Expressway

0
197

UP में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। चुनाव का असर भी कह सकते हैं जिसकी वजह से UP लगातार रफ़्तार पकड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को Purvanchal Expressway का उद्घाटन किया। लखनऊ से पूर्वी यूपी के आखिरी छोर पर बसे गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबे इस Expressway से कुल 9 शहर प्रदेश की राजधानी से कनेक्ट हो जाएंगे। यही नहीं आगरा-लखनऊ और Yamuna Expressway के जरिए गाजीपुर तक के लोग सीधे दिल्ली से कनेक्ट होंगे।

इतनी बड़ी संख्या में Expressway देश के किसी भी राज्य में मौजूद नहीं हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की मदद के बिना विकास की रफ्तार की यह कहानी लिखने के लिए यूपी सरकार की संस्था Uttar Pradesh Expressway Industrial Development Authority तारीफ की हकदार है।

Purvanchal Expressway 340 किलोमीटर की लंबाई के साथ मौजूदा वक्त में प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का सबसे लंबा Expressway बन गया है। आमतौर पर देश में कहीं भी Expressway की बात होती है तो केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का नाम जेहन में आता है। हालांकि दिलचस्प बात यह है कि यूपी को Expressway की राजधानी बनाना उनका मास्टर प्लान नहीं था बल्कि इसे उत्तर प्रदेश सरकार की ही संस्था उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) ने किया है।

लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और Ghazipur Purvanchal Expressway के जरिए एक ही मार्ग पर होंगे। इन शहरों के बीच आवाजाही अब घंटों नहीं बल्कि मिनटों की बात होगी। Purvanchal Expressway को इस लिहाज से डिजाइन किया गया है कि जरूरत पड़ने पर विमानों की यहां लैंडिंग भी कराई जा सके।

Uttar Pradesh Expressway Industrial Development Authority का प्लान सिर्फ इस Expressway तक ही सीमित नहीं है बल्कि तीन और बड़े प्रोजेक्ट फिलहाल पाइपलाइन में हैं। ये प्रोजेक्ट हैं Bundelkhand Expressway और Gorakhpur Link Expressway। इसके अलावा मेरठ से सीधे प्रयागराज को जोड़ने वाले Ganga Express Way को भी बनाने की तैयारी चल रही है, जो करीब 550 किलोमीटर लंबा होगा। Bundelkhand Expressway के माध्यम से इटावा से सीधे चित्रकूट तक का सफर तय हो सकेगा। इस पर तेजी से काम चल रहा है और प्रदेश सरकार की योजना अगले साल के अंत तक इसे लॉन्च करने की है। इसके अलावा Gorakhpur Link Expressway कुल 91 किलोमीटर का होगा और यह Purvanchal Expressway से गोरखपुर को कनेक्ट करने का काम करेगा। इस तरह प्रदेश में अगले कुछ सालों में 6 Expressway हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – बेहद ख़ास है Purvanchal Expressway, जानें लड़ाकू विमानों के लिए कैसे है ज़रूरी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है