UP Chunav महापोल: UP में पूर्ण बहुमत के साथ फिर बनेगी BJP की सरकार

0
240

Chunav कोई भी हो बिना परिणाम जाने ये कह पाना मुश्किल होता है कि कौन सी पार्टी को जीत मिलेगी और किसे हार। लेकिन एक बार फिर से UP में Yogi की लोकप्रियता का जलवा बरक़रार नज़र आ रहा है। ओपिनियन पोल के मुताबिक UP में पूर्ण बहुमत के साथ फिर से BJP की सरकार बनती नज़र आ रही है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा Chunav में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समजवादी पार्टी (सपा) आमने-सामने है। सभी दलों ने अपने-अपने अधिकांश उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहीं, सर्वे एजेंसियों की भी रिपोर्ट सामने आ रही हैं। लगभग सभी में योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता सबसे अधिक दिख रही है। विभिन्न एजेंसियों के सर्वे में शामिल अधिकांश लोग उनके कामकाज से खुश नज़र आ रहे हैं। यही कारण है कि वे दोबारा UP की कमान उनकी हाथों में देने के लिए तैयार दिख रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में इस साल 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होना है। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। राज्य में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1,74,351 होगी और लगभग 15 करोड़ से अधिक मतदाता इस चुनाव में मतदान करने के पात्र होंगे।

Chunav के लिए किए गए जनमत सर्वेक्षणों (opinion polls) के परिणाम देखने के बाद अपनी सहयोगी समाजवादी पार्टी ने यह राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ चुनाव आयोग से जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उनका आरोप है कि इससे मतदाता प्रभावित हो रहे हैं। रालोद के राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे ने हाल ही में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर इस संबंध में ज्ञापन सौंपा है। इससे पहले, समाजवादी पार्टी ने भी चुनाव आयोग से संपर्क कर जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें – लेफ्टिनेंट जनरल Manoj Pande के हाथों में आई आर्मी वाइस चीफ की कमान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है