BUDGET
BUDGET

UP BUDGET: अयोध्या के लिए 140 करोड़, कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़

यूपी में अगले साल चुनाव होने हैं चुनाव से पहले योगी सरकार ने इस कार्यकाल का अपना आखिरी पूर्ण BUDGET पेश किया..यूपी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब पेपरलेस BUDGET पेश किया गया…वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लैपटॉप से बजट पढ़ते नजर आए। इस दौरान सुरेश खन्ना ने कहा कि यूपी सरकार का फोकस उत्तर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने और राज्य के सर्वांगीण विकास पर रहेगा… योगी सरकार का ये बजट 5 लाख 50 हज़ार 270 करोड़ 78 लाख का है जो इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा BUDGET है।  चुनाव से पहले पेश किए गए बजट में योगी सरकार ने अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास समेत अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास के 140 करोड़ रुपये का BUDGET रखा है। वहीं कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 50 करोड़ का बजट रखा है। अपने 1 घंटा 40 मिनट के भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कई बड़े ऐलान किए ।

किसानों के लिए बड़े ऐलान

अगर किसानों के लिए की गई घोषणाओं की बात करें तो यूपी के इस BUDGET  में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए गए, सरकार ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना करेगी, इसके अलावा ज्यादा पैदावार वाली फसलों पर सरकार का जोर रहेगा..इसके लिए सरकार 100 करोड़ रूपये खर्च करेगी। किसानों को मुफ्त पानी देने के लिए 700 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे वहीं किसानों को रियायती दर पर लोन दिया जाएगा

जिस तरह से केंद्र सरकार के BUDGET में स्वास्थ्य को लेकर बड़े ऐलान किए गए थे। ऐसे में सबकी नजरें इस बात पर टिकीं थी कि आखिर स्वास्थ्य के क्षेत्र में यूपी सरकार के BUDGET के पिटारे से क्या निकलेगा। यूपी सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़ के बजट का ऐलान किया गया, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि कोरोनाकाल में 40 लाख मजदूरों की सुरक्षित वापसी कराई गई और कोरोना की टेस्टिंग भी तेजी से की गई..बजट में सरकार का जोर आत्मनिर्भर भारत पर रहा..बंद पड़ी सभी कताई मिलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा  साथ ही राज्य में बच्चों को निशुल्क कोचिंग भी दी जाएगी वहीं पुलिस आवासों का नाम स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

यह भी पढेंःBJP की परिवर्तन यात्रा पर हमला

अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ का बजट रखा गया है। इस एयरपोर्ट का नाम भगवान श्रीराम के नाम पर रखा जाएगा..इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या 2 से बढ़ाकर 6 की जाएगी…जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ का बजट रखा गया है । दिल्ली-मेरठ RRTS के लिए 1326 करोड़ रुपये और गोरखपुर-वाराणसी मेट्रो के लिए 100-100 करोड़ रूपये का ऐलान किया गया है।

यूपी के इतिहास के सबसे बड़े BUDGET में सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया है। साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर भी जरूरी ऐलान किया है। योगी सरकार तो इस बजट को सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास वाला बता रही है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि यूपी की जनता को ये बजट कितना रास आता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है