UP Board Exam 2022: परीक्षा दें या रोल नंबर ही लिखते रहें

0
253

UP Board की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो गई हैं। प्रदेशभर में निर्धारित 8373 केंद्रों पर 51,92,689 छात्र-छात्राएं Exam में सम्मिलित हुए। बोर्ड ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि परीक्षार्थियों से कॉपी के प्रत्येक पन्ने पर अपनी हैंडराइटिंग में कॉपी का क्रमांक और अपना अनुक्रमांक (रोल नंबर) लिखवाना सुनिश्चित करें। Exam में मेधावी छात्रों की कॉपी बदलने की घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड ने यह निर्देश दिए हैं।

Corona virus के चक्कर में काफी वक़्त स्कूल बंद रहे ऐसे में बच्चों को घर पर रहकर ही पढ़ाई करनी पड़ी। ये Exam हर बच्चे के लिए बेहद ज़रूरी है। ऑनलाइन क्लासेज में कितनी पढ़ाई हुई है सबका पता रिजल्ट देखकर ही चल जाएगा। पूरे Exam के दौरान हर छात्र का एक एक मिनट बड़ा क़ीमती होता है ऐसे में अब छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। इस बार छात्रों को कॉपी के प्रत्येक पन्ने पर अपनी हैंडराइटिंग में कॉपी का क्रमांक और अपना अनुक्रमांक (रोल नंबर) लिखना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है जिससे कॉपी या बीच के पन्ने बदलने पर पता चल जाएगा।

इस नियम से किसी तरह की कोई नक़ल नहीं होगी लेकिन बच्चों को इससे थोड़ी परेशानी ज़रूर होगी। Exam के वक़्त में हर छात्र चाहता है कि किसी भी तरह की कोई डिटेल हो उसे पहले ही एक बार में भरवा लिया या लिखवा लिया जाए ताकि पेपर करने में कोई रुकावट न आए जिससे लिखते वक़्त छात्रों का ध्यान न भटके।

यह भी पढ़ें – Delhi-Varanasi का सफर होगा आसान, जल्द दौड़ेगी Bullet Train

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है