एक तरफ जहां Coronavirus ने देश ही नहीं बल्कि दुनिया को हिला कर रखा हुआ हैं वहीं एक देश ऐसा भी है जहां पर रहने वाले लोग बेहद खुश हैं। Corona Pandemic ने दुनियाभर में तबाही मचाई और लोगों की जिंदगी को कई तरह से प्रभावित किया। हालांकि, दुनिया के सबसे खुश देशों की सूची पर इसका बहुत असर नहीं हुआ है और Finland लगातार चौथी बार World का सबसे खुश देश पाया गया है। संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित शुक्रवार(19 march) को जारी एक सालाना रिपोर्ट में Finland को यह खिताब दिया गया है।

इसमें 149 देशों को शामिल किया गया था और लोगों से देश की GDP, Social Security, Personal Freedom और Corruption के स्तर जैसे मानकों पर सवाल पूछकर Happiness score तैयार किया जाता है। इसमें पिछले तीन साल का औसत डेटा लिया जाता है। पिछले 9 सालों से यह रिपोर्ट जारी की जा रही है। एक बार फिर इस सूची में यूरोपीय देशों का दबदबा है और Finland के बाद दूसरा स्थान Denmark का है। इसके बाद Switzerland, Iceland और Netherlands का स्थान है।

New zealand इस बार एक स्थान नीचे 9वें नंबर पर है। Top 10 यह एकमात्र गैर यूरोपीय देश है। Germany की रैकिंग में सुधार हुआ है और यह 17वें स्थान से 13वें पर पहुंच गया है। France भी दो स्थानों के फायदे के साथ 21वें नंबर पर आ गया है। Britain हालांकि, 13वें स्थान से 17वें स्थान पर चला गया है, जबकि World का सबसे अमीर मुल्क America  19वें नंबर पर है।

African country लेसोथो, बोत्सवाना, रवांडा और जिम्बाब्वे सूची में निचले पायदान पर हैं। लेकिन ये भी Afghanistan से आगे हैं, जो दुनिया का सबसे दुखी देश बताया गया है। महामारी के असर को देखने के लिए पिछले साल के Data से भी तुलना की गई है और पाया गया कि एक तिहाई से अधिक देशों में नकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं, जबकि 22 देशों में सकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं।

यह भी पढ़ें: CM तीरथ सिंह रावत की फिसली जुबान, जानिए अब क्या बोल बैठे तीरथ

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है