NEW YORK, NY - DECEMBER 13: Santa Claus attends an evening hosted by Brooks Brothers to celebrate the holidays with St. Jude Children's Research Hospital at Brooks Brothers on December 13, 2016 in New York City. (Photo by Bennett Raglin/Getty Images for Brooks Brothers)

क्रिसमस पर इस तरह शुरू हुआ ‘गिफ्ट’ देने का रिवाज

देश दुनिया में कोरोनावायरस की वजह से इस बार क्रिसमस पर ज़्यादा धूम नहीं है। इस दिन घर को काफी अच्छे से सजाया जाता है। छोटे बच्चों को इस दिन सांता क्लॉज का इंतेजार रहता है। सांता क्लॉज के बिना क्रिसमस के कोई मायने नहीं हैं लेकिन कोरोना महामारी के चलते कई देशों में क्रिसमस पर लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में सांता क्लॉज आपके घर में कैसे आएगा? ऐसे में क्रिसमस फेस्टिवल का रंग कुछ अलग देखने को मिलेगा लेकिन दोस्तों और परिवार के साथ क्रिसमस का त्योहार खुशियों भरा ही रहेगा।

छोटे बच्चों को इस दिन सांता क्लॉज का इंतेजार रहता है। सांता क्लॉज की बात करें तो वह लाल-सफेद कपड़ों में बड़ी-सी श्वेत दाढ़ी और बालों वाले, कंधे पर गिफ्ट्स से भरा बड़ा-सा बैग लटकाए, हाथों में क्रिसमस बेल लिए नजर आते हैं लेकिन क्या सच में सांता क्लॉज होता है और वो इस दिन गिफ्ट देकर जाता है…?

संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ। वे एक रईस परिवार से थे। उन्होंने बचपन में ही अपने माता-पिता को खो दिया। सेंट निकोलस बहुत दयावान व्यक्ति था और उसे प्रभु ईशु में भी बहुत आस्था थी। निकोलस अक्सर ही बिना बताए जरूरतमंद लोगों की मदद किया करता था। वह एकदम चुपके से जाकर लोगों को तोहफे दे देता था तोहफो को अचानक देखकर लोग खुश हो जाते थे।

एक बार सेंट निकोलस को कहीं से पता चला कि एक गरीब आदमी की तीन बेटियां है, लेकिन उस व्यक्ति के पास उनकी शादियों के लिए उसके पास बिल्कुल भी धन नहीं है। ये बात जानने के बाद निकोलस ने इस शख्स की मदद करने की सोची और वह रात को उस आदमी की घर की छत में लगी चिमनी में से सोने से भरा बैग नीचे डाल दिया। उस दौरान इस गरीब शख्स ने अपना मोजा सुखाने के लिए चिमनी में लगाया हुआ था। उस व्यक्ति ने देखा कि इस मोजे में अचानक सोने से भरा बैग उसके घर में गिरा है और ऐसा तीन बार हुआ। उस व्यक्ति ने आखिरी में निकोलस को ऐसा करते हुए देख लिया। निकोलस ने उससे कहा कि यह बात वो किसी को न बताए, लेकिन फिर भी यह बात चारों ओर फैल गई। तब से जैसे ही किसी को अचानक से कोई उपहार मिलता तो उसे लगता की सांता क्लॉज ने दिया है। इसी के बाद से क्रिसमस के दिन उपहार देने का रिवाज शुरू हुआ।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है