बनेगा ऐसा नया शहर जहां कार्बन उत्सर्जन भी होगा शून्य

सपनों में आप कल्पना कर सकते हैं कि ऐसा भी कोई शहर हो जहां प्रदूषण नाम की कोई चीज़ न हो लेकिन हक़ीक़त में ऐसी कल्पना करना गुनाह से कम नहीं है। सऊदी अरब अब एक ऐसा ही सपना का शहर बसाने की तैयारी कर रहा है। सऊदी अरब ने अपने भविष्य के शहर NEOM में एक नई परियोजना ‘The line’ के निर्माण की घोषणा की है।

Saudi Arabia के Prince Mohammed bin Salman इस शहर पर व्यक्तिगत रूप से निगरानी रख रहे हैं। Crown prince ने अपने भाषण में इस बात की जानकारी दी। आपको जानकर हैरानी होगी कि Saudi Arabia की ‘द लाइन’ 170 किलोमीटर की आधारभूत संरचना परियोजना होगी, जो शहर के विभिन्न समुदायों को जोड़ती है। इस परियोजना की खासियत है कि cars और सड़कें शहर का हिस्सा नहीं होंगी। इसके साथ ही यहां carbon उत्सर्जन भी शून्य होगा।

कोरोना टीकाकरण को लेकर PM मोदी ने किया मुख्यमंत्रियों संग मंथन

इस परियोजना की घोषणा करते हुए, Mohammed bin Salman ने कहा कि ‘हमें एक पारंपरिक शहर की अवधारणा को भविष्य के रूप में बदलने की जरूरत है। NEOM के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में मैं आपके सामने ‘द लाइन’ शहर प्रस्तुत करता हूं। 170 km की लंबाई वाले शहर में 10 लाख लोग रह सकते हैं, जहां शून्य कारों, शून्य सड़कों और शून्य carbon उत्सर्जन के साथ प्रकृति का 95% संरक्षण कर सकते हैं।’

‘The line’ परियोजना का निर्माण कार्य इस साल की पहली तिमाही में शुरू हो जाएगा। NEOM में एक उच्च गति वाले Public transport system होगा और artifical Intelligence की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यहां School, Health Center और हरियाली जैसी सुविधाएं होंगी।

Crown prince ने कहा, ‘बढ़ते CO2 उत्सर्जन और समुद्र के स्तर के कारण 2050 तक 1 अरब लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट होना होगा। 90 % लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं। हमें विकास के लिए प्रकृति का त्याग क्यों करना चाहिए? प्रदूषण की वजह से हर साल 70 लाख लोगों की मौत क्यों होनी चाहिए? Traffic accidents के कारण हमें हर साल 10 लाख लोगों को क्यों खोना चाहिए?’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं