संयुक्त राज्य America ने सोमवार को Myanmar रके साथ व्यापार समझौते को निलंबित कर दिया है। America का कहना है कि जब तक कि एक लोकतांत्रिक सरकार बहाल नहीं होती, तब तक व्यापार समझौते पर रहेगी रोक। बता दें कि एक फरवरी से तख्तापलट के बाद दक्षिण पूर्व एशियाई देश में आए दिन लोगों को मारा जा रहा है। वहां पर जनता सड़कों पर है और सेना की जबरदस्ती के विरूद्ध विरोध प्रदर्शन कर रही है, जिसपर हिंसक कार्रवाई की जा रही है।

सेना ने चुनी हुई सरकार को उखाड़ फेंका, आंग सान सू की और अन्य नागरिक नेताओं को जेल में डाल दिया और इसके विरोध में सड़कों पर आए प्रदर्शनकारियों को मार डाला और कई लोग अभी भी कैद में है। बता दें कि Myanmar को बर्मा के नाम से भी जाना जाता है।

America व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने एक बयान में कहा, ‘संयुक्त राज्य America बर्मा के लोगों को लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए राज्यपालों को बहाल करने के उनके प्रयासों का समर्थन करता है।’ उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राज्य America बर्मी सुरक्षा बलों की नागरिकों के खिलाफ क्रूर हिंसा की कड़ी निंदा करता है। शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों, छात्रों, श्रमिकों, श्रमिक नेताओं, मध्यस्थों और बच्चों की हत्या ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अंतरात्मा को झकझोर दिया है।

Poco X3 Pro आज भारत में होगा लॉन्च

ताई के कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राज्य America तुरंत सभी 2013 के व्यापार और निवेश ढांचे समझौते, जो बर्मा के साथ किए गए थे, उनपर रोक लगाता है। हालांकि, बताया गया कि ताई की घोषणा सोमवार को दोनों देशों के बीच व्यापार को रोकती नहीं है। लेकिन America अलग से Myanmar पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहा है।

इससे पहले सैन्य अधिग्रहण के जवाब में, संयुक्त राज्य America और यूनाइटेड किंगडम ने पहले Myanmar की सेना, Myanmar इकोनॉमिक होल्डिंग्स लिमिटेड और Myanmar इकोनॉमिक कॉर्प द्वारा नियंत्रित दो समूह पर प्रतिबंध लगाए थे।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है