श्रीलंका ने रिहा किए 54 भारतीय मछुआरे

श्रीलंका ने अपने जल क्षेत्र में कथित तौर पर घुसने पर इस हफ्ते गिरफ्तार किए गए सभी 54 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया। भारतीय अधिकारियों ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। श्रीलंकाई नौसेना ने शुक्रवार को 40 और शनिवार सुबह 14 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया।श्रीलंका की नौसेना ने गत 24 मार्च को विभिन्न समुद्री इलाकों से इन 54 मछुआरों को गिरफ्तार किया था। इनकी पांच नौकाएं भी जब्त कर ली थीं। इनकी गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका की राजधानी कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा था कि वह इन मछुआरों को दूतावास संबंधी सहायता मुहैया करा रहा है। उच्चायोग ने यह भी कहा था कि भारतीय मछुआरों के मामले से निपटने के लिए मानवीय तरीका अपनाने की जरूरत है।उल्लेखनीय है कि भारत और श्रीलंका अक्सर ही एक-दूसरे के मछुआरों को गिरफ्तार कर लेते हैं, जो मछली पकड़ने के लिए अनजाने में एक-दूसरे के जल क्षेत्र में प्रवेशकर जाते हैं

जानें किस मामले में Virat Kholi ने छोड़ा ग्रीम स्मिथ को…

श्रीलंका की नौसेना ने भारतीय मछुआरों पर किया था हमला

वहीं, दूसरी ओर कुछ महीनों पहले रामेश्वरम स्थित समुद्री किनारे से मछली पकड़ने गए लगभग चार हजार मछुआरों पर श्रीलंका की नौसेना ने हमला कर भागने पर विवश कर दिया था। उनकी 50 से अधिक नावों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था। इस घटना के बाद मछुआरों को बिना मछली पकड़े ही वापस आना पड़ा था।

मछुआरा संघ के अध्यक्ष पी सेसुराजा ने कहा था कि मछुआरे समुद्र में धनुषकोडि और कच्चतीवु के बीच अत्याधुनिक नावों से मछली का शिकार कर रहे थे। इस बीच श्रीलंकाई नौसेना के जवान भारी संख्या में आ धमके। उन्होंने पत्थरों से हमला कर दिया।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है