भूख से मर न जाएं इसलिए North Korea के लोग अमीरों के बच्चों को कर रहे हैं Kidnap

0
131

भूख इंसान से क्या क्या करा देती है ये शायद ही कोई पहले से जानता हो। North Korea और यहां के तानाशाह किम जोंग उन हमेशा चर्चा में रहते हैं। इन दिनों वहां महंगाई चरम पर है और आर्थिक स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। Coronavirus और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं के चलते North Korea में भयंकर खाद्य संकट पैदा हो गया है।

अब North Korea में महंगाई से भी लोगों का बुरा हाल है। इसीलिए North Korea की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती जा रही है। खाद्य संकट के बीच एक और चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है जिसमें बताया गया है कि भूख और गरीबी के चलते हालात ये हैं कि लोग अपना पेट भरने के लिए अब बच्चों की Kidnapping कर रहे हैं। इतना ही नहीं वहां किडनैपर्स यह स्वीकार कर रहे हैं कि ऐसा वे मजबूरी में कर रहे हैं। दरअसल, North Korea में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई की हालत यहां यह है कि रोजमर्रा की जरूरत के सामानों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां चायपत्ती का एक छोटा पैकेट खरीदने के लिए 70 डॉलर (करीब पांच हजार रुपये) और कॉफी के पैकेट के लिए 100 डॉलर (करीब साढ़े सात हजार रुपये) खर्च करने पड़ रहे हैं। एक दर्जन केले के लिए यहां लोगों को 45 डॉलर यानी 3300 रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को छोड़ने के एवज में किडनैपर्स अपना खर्च चलाने के लिए भारी मात्रा में पैसों की मांग कर रहे हैं। हाल के हफ्तों में इस देश में कई बच्चों के अपहरण की सूचना मिली है। पुलिस को जांच के दौरान इन सभी अपहरणओं में एक ही पैटर्न मिला है। इतना ही नहीं पैसे मिलने के बाद किडनैपर्स बच्चों को छोड़ भी दे रहे हैं। हाल ही में बताया कि प्योंगयांग के उत्तर में सोंगचोन काउंटी में अपने घर के बाहर खेल रही छह साल की एक बच्ची गायब हो गई थी।

इस बच्ची का अपहरण जिस व्यक्ति ने किया, वो किसी दूरदराज गांव से आया था। उसने इस लड़की को बंधक बनाकर रखा था। इस अपहरणकर्ता को पता था कि इस बच्ची का परिवार अमीर है। फिरौती की रकम से पहले उसने इस बच्ची के मां-बाप का नंबर भी हासिल कर लिया था। पुलिस ने इस व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे फोन से उसका पता लगा लिया और उसे अरेस्ट कर लिया। ये बच्ची सुरक्षित अपने घर पहुंच चुकी है। ऐसे ही तमाम मामले सामने आए जिसमें अमीर लोगों के बच्चों का Kidnapping किया गया और फिर उनसे तगड़ी फिरौती मांगी गई।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है