Coronavirus से निपटना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है इस बीच एक और रहस्यमय बीमारी से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई है। राहत की बात ये है कि अभी India में इस बीमारी का असर देखने को नहीं मिला है।

Coronavirus का कहर दुनिया के किसी भी देश में अभी तक खत्म नहीं हुआ। वहीं लोग रहस्यमय बीमारी से डरने लगे हैं। Canada में अब तक इस बीमारी की चपेट में 40 से ज्यादा लोग आ चुके हैं। जबकि अब तक 5 लोगों की मौत भी हो गई है। फ़िक्र की बात ये है कि इस बीमारी को लेकर फिलहाल Scientist और Doctors के पास ज्यादा जानकारी नहीं है।

ऐसी बीमारियों को क्रुट्जफेल्ट-जैकोब रोग (Creutzfeldt-Jakob disease) या CJD के नाम से जाना जाता है। Canada के कई Expert इसे Mad cow disease का भी नाम दे रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल Doctor इस बीमारी को Mental Breakdowns से जोड़ कर देख रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस बीमारी का सबसे पहला मामला 2015 में आया था। उस उक्त इस बीमारी के 5 मरीज मिले थे। Last Year 24 लोग इस बीमारी से Infected हुए थे। अब मामले लगातार बढ़ रहे हैं। Canada के Bertrand City के Mayor von Godin ने इस बीमारी के बारे में कहा कि Corona के बाद से ही लोग इस तरह की बीमारियों को लेकर बेहद परेशान हैं।

Corona का मार झेल रहे Sachin Tendulkar हॉस्पिटल में हुए एडमिट

जानें क्या है Mad cow disease Mad cow disease गाय और Cow से जुड़े Animals में होने वाला एक रोग है। ये एक Abnormal Protein के कारण मवेशियों में फैलने वाला Neurological रोग है जो Brain और रीढ़ की हड्डी (spinal cord) को खत्म कर देता है। बीमारी की पहचान पहली बार 1986 में Britain में हुई थी। उन दिनों वहां 170 लोगों की मौत हुई थी।

जानें इस बीमारी के लक्षण के बारें में

  • शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति चीजें भूलने लगता है।
  • अचानक भ्रम की स्थिति में चला जाता है।
  • Neurologist Doctor Allaire Marreno ने कहा ‘हमारे पास ऐसे सबूत नहीं हैं जो ये साबित कर सकें कि ये Abnormal protein से होने वाली बीमारी है।
  • इस बीमारी के लक्षणों में दर्द, ऐंठन, शामिल है।
  • कहा जाता है कि 18 से 36 महीने के भीतर मरीजों को ऐसे कामों को करने में दिक्कत आने लगती है जिनमें काफी Brain लगाना पड़ता है।
  • Muscles में कमी और दांत से संबंधित परेशानी भी होने लगती है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है