Afghanistan में अब नारे लगाने पर भी पाबंदी, लेनी होगी इजाज़त

0
114

Afghanistan में इन दिनों क्या क्या हुआ है ये किसी से छुपा नही है। देखते ही देखते सियासत का तख़्ता पलट गया। Afghanistan में नई Taliban सरकार के आंतरिक (गृह) मंत्रालय ने कई दिनों से जारी प्रदर्शनों को खत्म कराने के लिए फरमान जारी किया है। आंतरिक मंत्री ने देश में सभी तरह के प्रदर्शनों को खत्म कराने के लिए यह आदेश जारी किया है जिसके तहत प्रदर्शनकारियों को किसी भी तरह का प्रदर्शन करने के लिए पूर्व में अनुमति लेनी होगी।

Taliban के जारी फ़रमान के मुताबिक उन्हें प्रदर्शन में लगने वाले नारों और बैनरों के लिए भी पहले ही मंजूरी लेनी होगी। इस बात की संभावना बहुत कम है कि देश के कट्टरपंथी इस्लामी शासकों से अपने अधिकारों की मांग को लेकर लगभग रोजाना हो रहे प्रदर्शनों की अगुवाई कर रही महिलाओं को नए नियमों के तहत प्रदर्शन करने की इजाज़त होगी।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सभी नागरिकों के लिए घोषणा की जाती है कि वे मौजूदा वक्त में किसी तरह का प्रदर्शन किसी भी नाम के तहत करने का प्रयास न करें। देश में जारी प्रदर्शनों में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ क्रूरतापूर्ण कार्रवाई की गई है। दरअसल, Afghanistan में हिजाब पहने हुए महिलाओं समेत सैकड़ों प्रदर्शनकारी ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हुए काबुल की सड़कों पर उतर आए। पाकिस्तान मुर्दाबाद, और आजादी जैसे नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारी काबुल में पाकिस्तानी दूतावास के बाहर जमा हो गए और उन्होंने वहां के कर्मचारियों से Afghanistan से जाने को कहा। एक बड़े बैनर पर लिखा था, ‘पाकिस्तान, पाकिस्तान, छोड़ दो Afghanistan’। विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि वे Afghanistan में कठपुतली सरकार नहीं चाहते।

यह भी पढ़ें: संसद में अब लागू हुआ Dress Code, जींस, टीशर्ट, स्लीवलेस टॉप…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है